Immunity कैसे बढती है? | How can you Increase your Immunity in Hindi?

Immunity कैसे बढती है? | शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को कैसे बढाए?

आपने अक्सर अपने आसपास देखा होगा की कुछ लोग बार-बार बिमार हो जाते है और डॉक्टर के पास जाना पडता है. वही कई सारे लोग एसे भी होते है जिन पर किसी भी तरह के खराब मौसम का कोई भी असर नही होता. आखिर एसा क्यूं होता है?

असल मे एसा हमारे शरीर मे मौजुद शक्ती की वजह से होता है जो शरीर को विषेले और नुकसान दायक जीवाणुओं से बचाती है, इसे ही Immunity कहेते है.

चलिए जानते है शरीर की Immunity क्या काम करती है और कैसे इसको बढाया जाए?

Immunity क्या काम करती है?
जिसके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है उनका शरीर शरीर मे आने वाले जीवाणुओं से शरीर की रक्षा नही कर सकता जिसके कारन वो बिमार हो जाता है, वही जिसके शरीर की Immunity मजबुत है उनके आसपास रोग नही आता है.

जो लोग बार-बार शर्दी, जुकाम, खांसी, बुखार के शिकार होते रहेते है उन लोगो को समज लेना चाहिए की उनकी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है और उनको तुरंत ही शरीर की Immunity बढाने पर ध्यान देना चाहिए है.

Immunity कैसे बढती है? | How can you Increase your Immunity in Hindi?


Immunity कैसे बढती है?
1. बहोत ही मात्रा मे शुद्ध जल का सेवन करने से शरीर मे मौजुद विषेले तत्व बहार निकल जाते है और प्रतिरोधक क्षमता बढती है. लेकिन पानी गुन गुना होना चाहिए.

2. सभी तरह के खट्टे फल का सेवन करने से शरीर की Immunity बढती है. खट्टे फल मे विटामिन c होता है जो शरीर के विषेले तत्व को बहार निकालता है.

3. मूँग, मोठ, चना तथा भीगी हुई दालों का भरपूर मात्रा में सेवन करने से भी बहोत ही फायदा होता है.

4. नियमित व्यायाम, प्राणायम और योगासन करने से भी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मे वृध्धी होती है.

5. भोजन के साथ ककडी, टमाटर, मूली, गाजर, प्याज, चुकंदर आदी के सलाद का सेवन करने से भी शरीर की Immunity System बढती है.

6. हमारी संस्कृति में तुलसी को बहोत ही पवित्र माना गया है लेकिन इसके साथ वो बेहतरीन औषधी भी है. रोजाना तुलसी के 5 पत्ते खाने से शरीर की Immunity बढती है.

7. रोजाना ना लहसुन का सेवन करने से भी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढती है.

8. ज्यादा से ज्यादा हंसने से शरीर मे ज्यादा मात्रा मे ओक्सिजन जाता है जिसके कारन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है.

किसी भी चिज का प्रयोग 21 दिनो तक लगातार करना चाहिए तभी इसको हमार शरीर ग्रहण कर सकता है. 21 दिनो के पीछे का विज्ञान यह है की किसी भी चिज को लगातार 21 दिनो तक करने से इसको हमार शरीर अपना लेता है और वो हमारी आदत बन जाती है.

उम्मिद है आपको Immunity कैसे बढती है? | How can you Increase your Immunity in Hindi? आर्टिकल पसंद आया होगा, कृपया इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकी सभी लोगो को इसके बारे में पता चले.

 

Add a Comment

Your email address will not be published.