दुनिया के अनसुलझे रहस्य | Top Unsolved Mysteries of the World

दुनिया के अनसुलझे रहस्य | Top Unsolved Mysteries of the World



पिछले 200 से 300 साल में में विज्ञान ने बहोत तरक्की की है ओर यूनिवर्स के कई सारे रहस्यों से पर्दा उठाया है. लेकिन आज भी हमारी दुनिया में कई सारे एसे रहस्य है जिसके बारे में विज्ञान पर्दा उठाने में असफल रहा है. एसा नहीं है की विज्ञान ने इस रहस्यों को खोजने के लिए कोशिश नहीं की है, दुनिया के एसे कई सारे रहस्यों पर से पर्दा उठाने के लिए विज्ञान ने बहोत सारी महेनत की है फिर भी सफलता हांसिल नहीं हुई है.


आज के इस आर्टिकल में में आपको विज्ञान के कुछ एसे ही Unsolved Mysteries के बारे में बताने जा रहा हु. चलिए जानते है इसके बारे में.

1.      एसा छेद जिसमे समा जाती है आधि नदी
2.      ब्रह्मांड के बहार क्या है(What is beyond the Universe)
3.      ब्रह्मांड कैसे बना?(What is the Universe made of)
4.      पृथ्वी पर जीवन की शुरआत कैसे हुई?(How the life began on earth)
5.      चेतना क्या है?(What is Consciousness)

चलिए अब बात करते हे विस्तार से दुनिया के अनसुलझे रहस्य के बारे में.


एसा छेद जिसमे समा जाती है आधि नदी
"द डेविल्स केटल" के नाम से प्रसिद्ध इस झरने को रहस्यमई मन जाता है. यह झरना मिनिसोटा में स्थित है. इस झरने में दो धाराए ऊपर से निचे गिरती है जिसमे एक धारा तो बिलकुल ही normal है पर दूसरी धारा गिरने के बाद गायब हो जाती है, इसी तरह नदी का आधा पानी इस गुफा में जाता है लेकिन कहा गायब हो जाता है यह बात आजतक पता नहीं चली. इस छेद में नदी का आधा पानी समा जाता है.


दुनिया के अनसुलझे रहस्य | Top Unsolved Mysteries of the World

 ब्रह्मांड के बहार क्या है(What is beyond the Universe)
यह एक बहोद ही पेचीता सवाल है जिसके बारे में आजतक कोई भी वज्ञानिक ठीक से बता नहीं पाया है. बहोत सारे लोग एसा मानते है की हमारे इस Universe के बहार भी एसी ही चीजे मोजूद है जो हमारे universe में मोजूद है. 

अभीतक वैज्ञानिको ने सिर्फ अनुमान ही लगाया है की हमारा ब्रह्मांड कितना बड़ा हो सकता है और एसे कितने ब्रह्मांड है लेकिन कोई भी वैज्ञानिक आज तक यह बात साबित नहीं कर सका है यहाँ तक की हमारे ब्रह्मांड के मध्य तक भी नहीं पहोच पाए है तो दुसरे ब्रह्मांड की बात तो दूर है.
दुनिया के अनसुलझे रहस्य | Top Unsolved Mysteries of the World

ब्रह्मांड कैसे बना?(What is the Universe made of)
ब्रह्मांड कितना बड़ा है इसी तरह यह भी एक बहोत ही बड़ा सवाल है की ब्रह्मांड कैसे बना है? इसके बारे में बहोत सारे वैज्ञनिको ने अपना जवाब दिया है लेकिन आज तक कोई भी इस बात को साबित नहीं कर पाया है. वैज्ञानिको के मुताबिक ब्रह्मांड Matter यानि की एटम से बना है लेकिन यह Matter पुरे ब्रह्मांड में सिर्फ 5% ही मोजूद है नतो सवाल यह आता है की बाकि के 95% क्या है इस ब्रह्मांड में? इस बात का जवाब आज तक नहीं मिला है. 

वज्ञानिको ने इस रहस्यमई चीज को Dark Energy और Dark Matter नाम दिया है. वैज्ञानिको के अनुसार Dark Matter गैलेक्सीओ में मोजूद तारो को आपस में बांधे रखता है और Dark Energy सभी गैलेक्सीओ को एक दुसरे से दूर धकेल रही है.
दुनिया के अनसुलझे रहस्य | Top Unsolved Mysteries of the World

पृथ्वी पर जीवन की शुरआत कैसे हुई?(How the life began on earth)
इस सवाल का जवाब भी अभी तक किसी के पास नहीं है. इस सवाल के कई सारे जवाब है लेकिन सभी जवाब अलग-अलग है यानि की कीसी के पास भी इसका ठोस जवाब नहीं है.  एसा माना जाता है की 4 अरब साल पहेले पानी में कुछ रशायनो के आपस में मिलने की वजह से जीवन का पहेला बिज पैदा हुआ लेकिन क्या यह थ्योरी बिलकुल सच है? 

डायनासोर का अंत और इन्सानों का जन्म- जानिए पूरी कहानी

कुछ लोग यह भी मानते है की जीवन का पहेला बिज पृथ्वी पर कही और से आया है किसी उल्कापिंड के द्वारा. तो कोई एसा भी मानते है की जीवन का पहेला बिज अंतरीक्ष में ही बन चूका था जो की किसी Comets के जरिये पृथ्वी पर आया था. वही कुछ लोगो का यह भी मानना है की हम बंदर और एलिएंस के वंसंज है. 

लेकिन क्या यह थ्योरी सही है? हम नहीं जानते है क्यूंकि जीवन के पहेले बिज के बारे में हमारे पास कोई भी वैज्ञानिक साबुत उपलब्ध नहीं है.

दुनिया के अनसुलझे रहस्य | Top Unsolved Mysteries of the World

चेतना क्या है?(What is Consciousness)
हम इन्सान अपने आसपास के माहोल को समज सकते है, अपने अस्तित्व के बारे में सवाल कर सकते है, सोच सकते है. हमारा लक्ष्य क्या है और क्या होना चाहिए यह सब बाते भी हम जान सकते है. यह सब हम जिसके कारन कर सकते है इसे चेतना कहा जाता है लेकिन सवाल यह है की यह चेतना हमारे शरीर के कोनसे हिस्से में मोजूद है? यह देखने में कैसी है? यह आती कहा से है? मानव दिमाग के बारे में रोचक तथ्य

हमारा दिमाग एक कंप्यूटर की तरह ही काम करता है  और दिमाग ही पूरी body की कंट्रोल करता है. लेकिन दिमाग और चेतना यह दोनो अलग-अलग है. चेतना उस वक्त भी काम करती है जब दिमाग काम करना बंध कर देता  है. चेतना कैसे पैदा होती है और कहा से आती हे इसका जवाब आज तक कोई भी वैज्ञानिक पता नहीं लगा पाया है.

यह भी पढ़े:-

  1. 6 Mysterious Places in the world
  2. Top Mysterious Statues in The World | दुनिया की रहस्यमई मुर्तिया
  3. Haunted place in the world दुनिया की सबसे डरावनी जगह