धूमकेतु क्या है? जाने इसकी सरंचना और सबकुछ - Facts and Information about Comet in Hindi

Amazing Facts about Comet in Hindi  - धूमकेतु के बारे में रोचक तथ्य

क्या आपने कभी अंतरिक्ष के बारे में सोचा हैटिमटिमाते तारेचमचमाता चांदजगमागाता सूरज कितना अद्भुत और अनोखा नजारा हमारी आँखों के सामने हररोज रहता है पर अपने व्यस्त जीवन में हम इन चीजों की तरफ ध्यान ही नहीं दे पाते.

इस ब्रह्मांड में कई ऐसे राज छिपे हैं जिनसे हम साधारण लोग परिचित नहीं हो पाते है. हमारे ब्रह्माण्ड में आकाशगंगाओंग्रहोंनक्षत्रों, क्षुद्रग्रहधूमकेतुओं, black hole आदि का इस में समावेश है जिनमे से ज्यादातर ग्रह हमारी पृथ्वी से कई गुना बड़े हे. यह एक बड़ा विशाल, रहस्यमय और अलौकिक ब्रह्मांड है और इसी ब्रह्मांड में मोजूद है धूमकेतु जिसके बारे में हम आपको बताने वाले है.

Amazing Facts about Comet in Hindi  - धूमकेतु के बारे में रोचक तथ्य

धूमकेतु क्या है? What is Comet in Hindi ?
धूमकेतु(Comet) अंतरिक्ष में विचरण करते रहेते है जो बर्फ और धूल के जमे हुए पिंड होते है. यह सूर्य की परिक्रमा करते रहेते है. जब धूमकेतु सूर्य की नजदीक आते है तो सूरज की गर्मी के कारन इसके अन्दर मोजूद जमे हुए पदार्थ बर्फ, अमोनिया, मीथेन आदि पिघल जाते है और धूमकेतु की एक विशाल पूंछ बन जाती है. इस पूंछ में धूल के कण और गैस पाई जाती है.

चलिए जानते है धूमकेतु के बारे में कुछ रोचक तथ्य'

धूमकेतु के बारे में रोचक तथ्य - Facts and Information about Comet in Hindi
1. धूमकेतु को ब्रह्मांड में मोजूद अन्य पिंडो की तुलनामे प्राचीन काल से जाना जाता है. जिसमे चीन के लोग हेली नामक धूमकेतु को ईसापूर्व 240 में देखे जाने की बात करते है.

2. हैली नामक धूमकेतु को हर 75 साल में एक बार पृथ्वी पर से नंगी आँखों से देखा जा सकता है. इस तर्क के अनुसार यह धूमकेतु सन 2061 में फिर से पृथ्वी के नजदीक आएगा.

3. धूमकेतु भी बाकी ग्रहो की तरह सूर्य की परिक्रमा करता है.

4. ज्यादातर धूमकेतु का व्यास 10 से लेकर 100 किलोमीटर तक का होता है.

5. जब धूमकेतु सूर्य की नजदीक जाते है तो सूरज की गर्मी के कारन वो गर्म हो जाते है जिसके कारन इसके आसपास एक बर्फ का गोला बन जाता है जिसको कोमा कहा जाता है.

6. सूर्य के प्रकाश के दबाव से धूमकेतु की एक विशाल चमकीली पुंछ बन जाती है जो हमेशा सूर्य के विपरीत दिशा में ही रहती है.

7. वैज्ञानिको ने अभी तक 3000 धूमकेतुओं को खोजा है और अंदाजा लगा रहे हे की अभी भी कई करोड़ो धूमकेतु इस ब्रह्मांड में मौजूद है.

8. पृथ्वी जब किसी धूमकेतु की कक्षा से गुजरती है तब उल्कापात होता है.

9. धूमकेतु का मुख्य भाग नाभिक है जिसके अन्दर ही सभी पदार्थ होते है.

10. धूमकेतु की पुंछ की लम्बाई कई लाख किलोमीटर तक बढ़ सकती है.

दोस्तों, आपको Facts and Information about Comet in Hindi आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करना.




No comments:

Powered by Blogger.