15 countries of the world where the rupee will make you feel rich


दोस्तों, जब भी पैसे के बात आती है तो हम हमारी मुद्रा की तुलना डॉलर से ही करते है जिसकी बदोलत हमको हमारा रुपया छोटा नजर आता है. इसमें कोई दोहराइ नहीं है की डॉलर एक international currency है पर कई सारे एसे देश भी मोजूद हा जहा पर भारतीय मुद्रा की कीमत बहोत ही ज्यादा है. एसे देशो में अगर आप घुमने के लिए भी जाते हो तो खाने-पिने के साथ-साथ शोपिंग करने के बावजूद भी आप का बहोत ही कम पैसा खर्च होता है. तो आज के इस आर्टिकल में में आपको दुनिया के एसे 15 देशो के बारे में बताने जा रहा हु जहा पर भारतीय लोग अमीर जैसा महेसुस कर सकते है तो चलिए जानते है दुनिया के 15 देश जहा भारतीय मुद्रा की कीमत है ज्यादा.



दुनिया के 15 देश जहा भारतीय मुद्रा की कीमत है ज्यादा

1. जापान

(1 Indian Rupee =1.57 yan)
जापान का नाम इस लिस्ट में आने से आपको जरुर Surprise लगा होगा क्यूंकि जापान दुनिया का दुसरे नंबर का  अर्थव्यवस्था वाला देश है. पर यह बात बिलकुल सच है की जापान की मुद्रा येन हमारे रूपये की तुलनामे 1.57 येन है.

2. श्रीलंका

(1 Indian Rupee = 2.55 Srilankan Rupee)
अगर किसी को प्रकुति से प्रेम है तो श्रीलंका में जरुर घुमने जाना चाहिए और भारतीय मुद्रा की तुलनामे श्रीलंका की मुद्रा की कीमत भी कम है जिसकी बदोलत यहाँ पर आप कम खर्चे में शोपिंग के साथ साथ घूम भी सकते हो.

3. बोल्विया

Bolivia साउथ अमेरिका के एक खुबसूरत देश है जहा की आबादी करीब 1 करोड़ के आसपास है. इस देश में बहोत ही ज्यादा मात्रा में बारिश होती है इसलिए अगर आप बारिश में घुमने के शोखीन है तो एक बार Bolivia में जरुर घुमने जाना चाहिए. यहाँ पर भी काफी मात्रा में जंगल और नदिया है इस लिए प्रकुति प्रेमी इस देश में घुमने के लिए जा सकते है. इस देश की मुद्रा भारतीय रूपये की तुलना में 10 रूपये है. जिसकी वजह से आपे जेब से पैसे भी कम निकलेगे.

4. वियतनाम

इस देश के बारे में आपने जरुर सुना होगा. यहाँ की चलन की दोंग कहा जाता है जिसकी कीमत भारत के 1 रूपये के बराबर इसके 337 दोंग होती है. इस देश में घने वर्षा वन है. अगर आपको कुछ नया और अनोखा देखना है तो इस देश में जरुर जाना चाहिए.

5. पैराग्वे

(1 Indian Rupee = 86 Paraguayan Guarani) पैराग्वे दक्षिण अमेरीका के मध्य में बसा एक देश है. यह देश है तो छोटासा बुत दुनिया का सबसे शस्ता देश कहा जाता है. यहाँ पर किराया, खाना, बियर सब कुछ बहोत ही सस्ता मिलता है.

6. बेलारूस

(1 Indian Rupee =34 बेलारूसियन रूबल )
यह देश रूस का पडोसी देश है जो बेहद ही खुबसूरत है. इस लिहाज से देखा जाए तो हम यहाँ पर बहोत ही कम खर्चे में खाने पिने के साथ घूम फिर भी सकते है.



7. जिम्बाब्वे

(1 Indian Rupee =5.55 ZWD)
जिम्बाब्वे की मुद्रा भी भारतीय मुद्रा से कम है. यह अफ्रीका का एक देश है. यहाँ पर भी खाना और पीना काफी सस्ता है.

8. नेपाल

(1 Indian Rupee =1.60 नेपाली रुपया)
हमारा पडोशी देश नेपाल भी घुमने के लिए बहोत ही अच्छा देश है. यह पर बहोत ही मात्रा मा हिन्दू बसते है मानो की भारत के कोई दुसरे राज्य में घुमने के लिए आ गए हो. नेपाल में घुमने के लिए हम को वीसा की जरुरत भी नहीं है और हमारी मुद्रा से कम मुद्रा होने की वजह से ट्रीप भी सस्ते में खत्म हो जाती है.

9. आइसलैंड

adventure के शोखिनो के लिए यह देश किसी स्वर्ग से कम नहीं है. आइसलैंड चारो तरफ से समुद्रो से घेरा हुआ है. इस देश में एक भारतीय रुपये की कीमत 1.80 के करीब है. आइसलैंड यूरोप और ग्रीनलैंड के बिच बस एक बहोत ही खुबसूरत देश है. यह एक प्रकार का द्वीप ही है.

10. कोस्टारिका

(1 Indian Rupee =10 Rupee)
यह देश कैरेबियन द्वीप समूह का एक द्वीप देश है. इस देश के पास किसी भी तरह की कोई भी सेना नहीं है क्यूंकि यह देश शांति में यकिन  रखता है. इस देश में की मुद्रा की तुलना में भारतीय रुपया की कीमत बहोत ही ज्यादा है. 1 रुपया बराबर करीब 10 कोस्टारिका रुपया होती है.

11. मंगोलिया

(1 Indian Rupee =38 MNT)
यह देश चीन और रूस की मध्य में बस है. यहाँ की आबादी करीब 31 लाख है. यह पर इन्सानों से ज्यादा अबादी भेद-बकरीओ की है. यह देश में घुमने जाने पर हमको एसा लगेगा की हम एक अमीर इन्सान है. यहाँ की मुद्रा की कीमत भारतीय मुद्रा से बहोत ही कम है.

12. कंबोडिया

(1 Indian Rupee =59.20 KHR)
यह देश थाईलैंड, वियतनाम और मलेशिया के करीब में बसा एक बहोत ही खुबसूरत देश है. यह देश आज भी अपने पुराने इतिहास की मानते है. इस देश में घुमने के लिए जाना बहोत ही सस्ता है.

13. इंडोनेशिया

(1 Indian Rupee =202 IDR)
इंडोनेशिया एक बहोत ही लाजवाब देश है. यहाँ पर बहोत ही मात्र में झाड़ी और नदिया मोजूद है. यह ऑस्ट्रेलिया के पूर्व में स्थित है. हर साल लाखो भारतीय यहाँ पर घुमने के लिए जाते है. यह पर आप बेहद की कम मात्र में पूरा देश घूम सकते हो. यहाँ पर होटल का किराया और खाना पीना भी बहोत ही सस्ता है. भरतिय मुद्रा इंडोनेसिया की मुद्रा से कई गुना ज्यादा मजबूत है.

14. हंगरी

(1 Indian Rupee =4.2060 HUF)
यह देश मध्य यूरोप में बसा है. यह देश घुमने के लिए बेहद ही खुबसूरत है इसकी वजह से इसकी गिनती दुनिया के सबसे अच्छे पर्यटको वाले लिस्ट में 30 वे नंबर पर आती है. यहां पर दुनिया की सबसे बड़ी गर्म जल की गुफा और झील मोजूद है.

15. चिली

(1 Indian Rupee =10 Chilean Peso)
चिली देश दक्षिण अमेरिका और प्रशांत महासागर के बिच में बसा एक लंबाइ वाला देश है. यहाँ की आबादी करीब 1.81 करोड़ है. यह देश की मुद्रा भी भारतीय मुद्रा से कम होने की वजह से यहाँ पर घूमने जाने पर कम खर्चा होगा और बहोत ही अच्छी तरह से प्रकुति का लुफ्त उठा सकते है.


दोस्तों, आपको दुनिया के 15 देश जहा भारतीय मुद्रा की कीमत है ज्यादा आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ share जरुर करना.

यह भी पढ़े:-
एसा देश जहा पर पैसा कमाना है बहोत ही आसान
एसा देश जहा पे भारतीय बिना visa के जा सकते है
न्यूजीलैंड के बारे में जानकारी
पोलैंड देश के बारे में जानकारी
दुनिया में कुछ अजीब कानून क्या है