Mysterious Facts about Dreams | Science behind dreams

Mysterious Facts about Dreams | Science behind dreams

दोस्त, पिछले आर्टिकल में हमने सपनो के कुछ प्रकार के बारे में और सपनो के कुछ रोचक तथ्य के बारे में बात की थी. अगर आपने सपनो के बारे में जानकारी एवं रहस्य आर्टिकल को नहीं पढ़ा है तो यहाँ से पढ़ सकते हो इसके बाद ही ये आर्टिकल पढना. आज इस आर्टिकल में में आपको सपनो के बारे और ज्यादा जानकारी देने वाला हु, उम्मीद है आपको यह जानकारी जरुर पसंद आएगी.

जो सपने हम देख रहे है वो भी विज्ञान द्वारा अन्सुलजे रहस्य में से एक है जिसके बारे में अभी तक पूरी जानकारी हांसिल नहीं हो सकी है. लेकिन आज के इस आर्टिकल में आपको यह बात पता चलने वाली है के हम सपना क्यों देखेते है? Why we do dream? और कल हमें जो सपनो के प्रकार के बारे में बात की थी उसका ही एक प्रकार Lucid Dreaming के बारे में भी आपको जानकारी मिलने वाली है.

Mysterious Facts about Dreams | Science behind dreams

हम सपना क्यों देखते है? सपनो का रहस्य | Science of Dream

सपने तो हम सभी देखते है लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है की हम सपने क्यों देखते है? यह एक एसा सवाल है जिसके बारे में पूरी जानकारी विज्ञान को आज तक नहीं मिली है. विज्ञान सपनो के बारे में समज ने के लिए Oneirology नामक लेब का इस्तमाल कर रही है.

यह बात तो हमने पिछले आर्टिकल में ही की थी की जब भी हम सपना देखते है तो उठने के बाद 10 मिनिट के अन्दर हम हमारे सपने के 90% हिस्से को भूल जाते है. जब हम सो रहे होते है तो हम 2 स्टेज में होते है.
  1. REM (Rapid Eye Movement)
  2. Non-REM  (Non-Rapid Eye Movement)
ज्यादातर cases में हम REM स्टेज में ही होते है. जब हम REM स्टेज में सो रहे होते है तब अन्दर ही अन्दर हमारी आंखे left से right होती रहेती है. अगर इस वक्त हमारे दिमाग की कंप्यूटर रिकॉर्डिंग की जाये तो हम इस प्रोसेस को होते हुए देख सकते है. Dream research से यह पता चला है की जब हम जागृत अवस्था में होते है तब हमारे दिमाग में जो activity चलती है ठीक वेसी ही activity हमारे दिमाग में तब चलती है जब हम REM स्टेज में सपना देख रहे होते है. इसका मतलब यही हुआ की REM स्टेज के दौरान हमारा दिमाग अच्छी खासी ऊर्जा हांसिल कर लेता है.



हम सबको लगता है की सोते वक्त हम हमारा दिमाग आराम कर रहा है लेकिन एसा नहीं होता है. सोते वक्त Histamine, Serotonin जेसे  केमिकल नहीं निकलते है जिसकी वजह से सपनो में हम अलग-अलग फीलिंग को महेसुस कर पाते है.

Mysterious Facts about Dreams | Science behind dreams

हम सपना क्यों देखते है?
दिन के समय हम जो भी कुच करते है वो सभी activity हमारे दिमाग में स्टोर हो जाती है. हमारा Unconscious Mind दिन भर की स्टोर की हुए सभी यादो को स्कैन करता है और फिर इसको Organize करता है साथ ही उसके बिच में जो connection है इसको मजबूत करता है. जिसकी बदोलत यह सारी यादो को हम दुसरे दिन भी इस्तमाल कर पाते है.

Example:-
मान लो की हम कही पर कोचिंग क्लास में जाकर इंग्लिश सिखने का अभ्यास करते है तो यह सिखने की प्रकिया हम लगातार करते रहेगे जिसकी बदोलत हमारा Unconscious Mind नींद में भी हमारी इंग्लिश सिखने की प्रकिया को मजबूत बनाता रहेगा जिसे हम दुसरे दिन भी इंग्लिश सिखने के प्रकिया को अच्छे से कर पाए. 

हमारा Unconscious Mind इस सारी दिन भर की activity को अच्छे से कर पाने के लिए मजबूत Connection बनता है और रात को कुछ images को दिखता रहेता है और हमारा conscious Mind इस activity को समज ने की कोसिस करता रहेता है की आखिर ये सब क्या हो रहा है. इसी लिए जब यह Memories Organize होती है तो हमको अलग-अलग इमेज दिखती है. और हमारा दिमाग उस यादो में से meaning निकालने की कोशिस करता रहेता है. जिसकी बदोलत हमें कई सारी एसी चीजे दिखाई देती है जो हमने कभी देखि भी ना हो.


लेकिन विज्ञान यह कहेता है की सपना आना एक अच्छी प्रकिया है. यह हमारे अच्छे के लिए ही होता है. क्यूंकि इस समय हमारा Unconscious Mind दिमाग में मोजूद यादो के बिच Connection को मजबूत बनाने की कोशिस करता रहेता है और यह पूरी तरह से random है. इस लिए सपने का meaning निकालने से कोई फायदा नहीं है. यही है dream के पीछे का विज्ञान.

हम सपना क्यों देखते है? सपनो का रहस्य | Science of Dream

Lucid Dreaming
इसके बारे में हमने कल बात की थी की जब भी हमें सपनो में किसी भी तरह का सुपर पॉवर वाला इन्सान नजर आता है जीसमे हमारे पास भी सुपर पॉवर होती है एसे सपनो को ही Lucid Dreaming कहेते है.

Lucid Dreaming सपने देखने का अपना अलग ही मजा होता है. इसके अन्दर हमको पता होता है की हम सपना देख रहे है. क्यूंकि अगर हमें पता चल जाए की में सपना देख रहा हु तो सपनो में हम जो चाहे कर सकते है. हम अपनि मर्जी के मालिक बन जाते है. हलाकि हर कोई इन्सान इस तरह के सपनो पर काबू नहीं कर सकता है. हलाकि इसके कुछ तरीके भी है जिसकी बदोलत आप भी Lucid Dreaming पर काबू पा सकते हो.

1. dream Journal
सुबह उठकर सबसे पहेला काम यही करना है को जो भी सपना आपने देखा उस सभी सपने को याद करके एक डायरी में लिखने की कोशिस करनी होगी. यह काम हमको हररोज करना होगा. इससे हमको पता चलेगा की हम किस तरह के सपने देखते है. इसकी बदोलत हमारे सपनो को फिर से दोहराने के शक्ति काफी हद तक बढ़ जाती है. जिसकी बदोलत जब भी आप दूसरी बार यही सपना देखोगे तो आपको पता चल जाएगा की यह सपना तो में हररोज देखता है फिर आप इसी सपने पर अपना काबू पा सकते हो. जिससे आपकी Lucid Dreaming शुरू हो जाएगी.


2. Reality Check
यह एक दूसरा तरीका है जो लोग डायरी बनाना नहीं चाहते है उनके लिए. जब भी हम सो कर उठे है तो सबसे पहेले हमको दूर तक सोचने की कोशिस करनी होगी की यह सपना है या हकीकत. यही काम दिन में 4 से 5 बार करना होगा जिससे यह हमारी आदत बन जाएगी. जागृत अवस्था में तो हमको पता चल ही जाएगा की हम सपना नहीं देख रहे है लेकिन Reality Check की हमारी इस आदत की वजह से हमको सपने में भी यह बात सोचेगे की यह हकीकत है या सपना. जिसकी बदोलत हमको पता चल जाएगा की यह सपना है और यहाँ से हम Lucid Dreaming कर सकते है.

यह बात सुनने में तो अच्छी लगती है लेकिन जिन लोगो को भुत-प्रेत से डर लगता है ये लोग इस बात को ना करे तो ही अच्छा है क्यूंकि इससे sleep Paralyses हो जाता है जिसमे आप जागृत अवस्था में होते हुए भी आप अपना हाथ पैर कुछ मिनिट तक नहीं हिला पाते हो जिससे कई सारे लोग डर जाते है. हलाकि Lucid Dreaming और sleep Paralyses दोनों ही normal है. अगर आपको एसा होता है तो इससे डरने की कोई भी जरुरत नहीं है.

मेरे इस आर्टिकल लिखने के पीछे की वजह यही थी की भारत में लोगो को sleep Paralyses और Lucid Dreaming के बारे में बहोत ही कम लोगो को पता है जिसकी बदोलत एसी situation लोग डर जाते है और डॉक्टर के पास चले जाते है. वास्तव में यह एक आम बात है तो आप भी Lucid Dreaming को एक बार जरुर अनुभव करना आपको बेहत ही रोमांचक Experience होगा.


अगर आपको हम सपना क्यों देखते है? सपनो का रहस्य | Science of Dream आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करना ताकि उनको भी इसके बारे में पता चले.

यह भी पढ़े:-
  1. क्यों बच्चो में तेजी से फ़ैल रहा है कैंसर
  2. दुनिया के रहस्यमय द्वीप
  3. दुनिया के सबसे खतरनाक पुल
  4. मानव शरीर से जुड़े रोचक तथ्य
  5. दिमाग से जुड़े रोचक तथ्य