17 Interesting Facts about Saturn Planet | शनि ग्रह(Saturn Planet) के बारे में 17 रोचक तथ्य

17 Amazing Facts about Planet Saturn - शनि ग्रह के बारे में रोचक जानकारी
Interesting Facts about Saturn Planet-शनि ग्रह(Saturn Planet) के बारे में 17 रोचक तथ्य


शनि ग्रह(Saturn Planet) के चारों और वलय है जो इसको बाकी ग्रहों से अलग बनाता है. यह ग्रह सौरमंडल का सबसे सुन्दर ग्रह है. अगर बात करे सूर्य से दूरी की तो यह छठे स्थान पर आता है और बृहस्पति ग्रह(Jupiter) के बाद दूसरा सबसे बड़ा ग्रह है.

चलिए जानते है ऐसे ही Interesting Facts about Saturn Planet in Hindi, शनि ग्रह के बारे में रोचक जानकारी, शनि ग्रह(Saturn Planet) के बारे में 17 रोचक तथ्य,17 Amazing Facts about Planet Saturn

1. शनि ग्रह सूर्य से काफी दूर है पर फिर भी इसको हम नंगी आँखों से देख सकते है पर अगर आपके पास टेलिस्कोप है तो इसको देखने का मज़ा ही कुछ अलग है क्योंकि यह बहुत ही सुन्दर ग्रह है.

2. शनि ग्रह का चंद्रमा यानि की उपग्रह टाइटन इसका सबसे बड़ा उपग्रह है जो बुध ग्रह से भी बड़ा है.

3. शनि ग्रह को लाल दानव भी कहा जाता है.

4. शनि ग्रह के पास करीब 62 उपग्रह है जो Jupiter(बृहस्पति ग्रह) के बाद सबसे ज्यादा है.

5. शनि ग्रह सूर्य से करीब 142 करोड़ 66 लाख 66 हजार 422 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है.

6. शनि ग्रह के सतह का औसतन तापमान -139 के आसपास होता है. इसी लिए यहाँ पर भी जीवन असंभव है.

7. ताज्जुब की बात तो यह है की शनि ग्रह का व्यास हमारी पृथ्वी के व्यास से 9 गुना ज्यादा बड़ा है फिर भी इसका घनत्व हमारी पृथ्वी से 8 गुना कम है.

8. वैसे तो शनि ग्रह प्राचीन काल से जुड़ा हुआ है पर फिर भी आधुनिक काल में शनि ग्रह को सबसे पहली बार गैलेलियो गैलिली द्वारा अपने खुद से निर्माण किए गए टेलिस्कोप की मदद से सन 1610 में खोजा गया था.

9. शनि ग्रह भी बृहस्पति ग्रह की तरह ही है. शनि ग्रह भी हाइड्रोजन और हीलियम से बना हुआ है. इसके अलावा Jupiter की तरह Saturn का केन्द्र भी चट्टानी है और यह भी गैस से बना हुआ है.

10. शनि ग्रह सूर्य के आसपास चक्कर लगाने में पृथ्वी का 29.5 साल लेता है वही अपनी धुरी पर चक्कर को पूरा करने में सिर्फ 10 घंटे 34 मिनट ही लेता है जो बृहस्पति के बाद सबसे कम है. यानी की शनि ग्रह का एक दिन हमारे 10 घंटे 34 मिनट जितना छोटा है.

11. शनि ग्रह पर हवा की रफ़्तार बहुत ही ज्यादा तेज है और कभी-कभी यह रफ़्तार 1800 किलोमीटर/घंटे तक भी पहुँच जाती है.

12. शनि के चंद्रमा टाइटन के वायुमंडल में नाईट्रोजन की मात्रा बहुत ही ज्यादा है और यहाँ पर मीथेन की बारिश होती है.

13. हमारे सौरमंडल में बृहस्पति, युरेनस और नेप्च्यून ग्रह के आसपास भी छल्ले यानि की वलय है पर शनि ग्रह की वलय सबसे ज्यादा और सबसे बड़े है. इसी वजह से यह ग्रह सबसे अनूठा ग्रह है.

14. अब तक शनि ग्रह पर 4 space यान भेजे जा चुके है जो इस तरह से है.

  1. पायोनिर 11 जो 6 अप्रैल 1973 को अमेरिका द्वारा भेजा गया था. 
  2. इसके बाद वायेजर - 1 को अमेरिका द्वारा 5 सितम्बर 1977 में भेजा गया था जिसने शनि ग्रह के उपग्रह टाइटन के वायुमंडल के बारे में जानकारी दी थी.
  3. वायजेर - 2 को 20 अगस्त 1977 को अमेरिका द्वारा तुरंत ही भेजा गया था जो 26 अगस्त 1981 को पहोचा था. इस यान ने शनि ग्रह के उपग्रहों की 1150 तस्वीर भेजी थी. 
  4. इसके बाद कासिनी नामक मिशन को अमेरिका, यूरोपियन स्पेस एजन्सी और इटली द्वारा 13 अक्तूबर 1997 में भेजा गया था जो 1 जुलाई 2004 तक पहुंचा था. इस मिशन में वैज्ञानिको को शनि ग्रह के वलय के साथ-साथ बहुत सारी जानकारी प्राप्त हुई थी.
15. शनि ग्रह सौरमंडल का दूसरा सबसे बड़ा ग्रह है और पृथ्वी से कई गुना ज्यादा बड़ा फिर भी अगर शनी ग्रह को समुद्र में रख दिया जाए तो वो डूबेगा नही बल्कि तैरता रहेगा क्योंकि शनि ग्रह का घनत्व पानी के घनत्व से बहोत ही कम है.

16. शनी ग्रह पर अक्सर बहोत ही भारी मात्रा में तूफान आया करता है. सन 2004 में शनी ग्रह पर बहोत ही भरी तूफान आया था इस तूफान को Dragon Storm नाम दिया गया था.

17. शनी ग्रह का नाम रोमन मिथक शास्त के अनुसार Jupiter के पिता के नाम से रखा गया है.


आपको Interesting Facts about Saturn Planet आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसको share ज़रुर करना.

धन्यवाद

आपको यह जानकारी भी अच्छी लगेगी



No comments:

Powered by Blogger.