Amazing Facts about Planet Venus in Hindi | शुक्र ग्रह के बारे में 15 दिलचस्ब तथ्य
Venus Planet (शुक्र ग्रह) के बारे में 15 रोचक तथ्य | 15 Facts about planet Venus in Hindi

1. Venus Planet सोर मंडल में सूर्य से नजदीकी में दुसरे नंबर का और आकार में छठवे नंबर का बडा ग्रह है.

2. शुक्र ग्रह करीब 4.5 अरब साल पुराना है.

3. शुक्र(Venus) के पास अपनी खुद की कोई भी चंद्रमा नहीं है.

Amazing Facts about Planet Venus in Hindi | शुक्र ग्रह के बारे में 15 दिलचस्ब तथ्य

4. शुक्र ग्रह को पृथ्वी की sister भी कहा जाता है क्यूंकि यह ग्रह देखने में और आकार में लगभग हमारी पृथ्वी जैसा ही है. इसी वजह से Venus Planet पर बार-बार खोज की जा रही है. यह ग्रह पृथ्वी से आकार में करीब 81% समान है.

5. शुक्र ग्रह सूर्य की परिक्रमा करने के लिए 225 दिन का समय लेता है जबकि अपने अक्ष के सापेक्ष घुमने के लिए पृथ्वी का 243 दिन लगता है.

6. शुक्र ग्रह का वायुमंडल कार्बन डाइ ओकसाइड का बना हुआ है इसी वजह से इसके सूर्य की तरफ वाले भाग पर तापमान 462 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच जाता है जिसकी वजह से वो सोरमंडल का सबसे गर्म ग्रह बन जाता है. वैसे तो बुध ग्रह (Mercury Planet) सूर्य से सबसे नजदीक है पर शुक्र ही सबसे गर्म ग्रह है.

7. शुक्र ग्रह के बारे में अधिक से अधिक जानकारी के लिए अब तक Venus Planet पर 20 से भी अधिक स्पेस यान जा चुके है.


8. शुक्र ग्रह को धरती पर से बिना कोई टेलिस्कोप से देखा जा सकता है. इस तरह हम धरती से शुक्र सहित सिर्फ 5 ग्रह को ही नंगी अंखोसे देख सकते है. बाकी ग्रह पृथ्वी से बहोत ही ज्यादा दुरी पर होने के कारन हम बिना टेलिस्कोप के उन्हें नहीं देख सकते है.

9. शुक्र ग्रह पर 1600 से भी ज्यादा ज्वालामुखी है जो सौरमंडल के किसी भी ग्रह में मोजूद ज्वालामुखी से ज्यादा है.

10. शुक्र ग्रह पर इन्सानों का जाना लगभग असम्भव है. क्यूंकि इसका तापमान 462 डिग्री से भी अधिक हो जाता है और यहाँ पर दिन-रात करीब 250 किलोमीटर/घंटे से भी ज्यादा स्पीड से हवा चलती है जो 724 किलोमीटर/घंटे की स्पीड तक पहोच जाती है जो धरती पर आने वाले किसी भी बड़े बवंडर से तेज है.

11. शुक्र ग्रह की सतह इतनी ज्यादा गर्म है की अगर वहा पर 16 इंच का पिज़ा रखा जाए तो वो सिर्फ 7 सेकंड में ही पक कर तैयार हो जाएगा.

12. वैसे तो शुक्र ग्रह पर इन्सानों का जाना नामुमकिन है फिर भी अगर इन्सान वहा जाता है तो उसको वहां से सूरज या पृथ्वी नहीं दिखेगी क्युकी Venus Planet का वातावरण घने बदल और गैसों से घिरा रहेता है.

13. शुक्र(Venus) सूर्य ग्रह (Sun Planet) से करीब 10,80,000 किलोमीटर की दुरी पर मोजूद है. इसका व्यास लगभग 12,092 किलोमीटर है. यह ग्रह पृथ्वी से सबसे नजदीक है.

14. शुक्र को Evening Star या Morning Star भी कहा जाता है, क्यूंकि हमारे सौरमंडल में शुक्र ही एक मात्र एसा ग्रह है जो सुबह में और रात के अँधेरे में भी चमकता दिखाई देता है.

15. पृथ्वी और बाकि ग्रह में सुबह, दोपहर और रात को तापमान में काफी अंतर होता है लेकिन शुक्र ग्रह पर रात को भी तापमान करीब 450 के आसपास ही रहेता है और इसी वजह से वहा पर जीवन संभव नहीं है.


दोस्तों, अगर आपको Venus Planet in Hindi, Facts about planet Venus in Hindi, शुक्र ग्रह के बारे में 15 रोचक तथ्य आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ share जरुर करना.

यह भी पढ़े:-
ब्रह्मांड के अदभुत सितारे
अंतरीक्ष के बारे में अद्भुत जानकारी
Scientific facts जिस पर आपको यकीन नहीं होगा