Interesting Facts of Sun in Hindi | Amazing Facts of Sun | सूरज के बारे में रोचक और दिलचस्ब तथ्य
Interesting Facts of Sun in Hindi | Amazing Facts of Sun | सूरज के बारे में रोचक और दिलचस्ब तथ्य


हम सभी को उस चीज की किम्मत तभी समजाती है जब वो चीज हमारे पास नहीं होती है, यही इन्सान की फितरत है. ठीक उसी तरह हमको Monsoon में जब बीमारी फैलती है और सूरज नहीं निकलता है तब उसकी कमी हमको महेसुस होती है. monsoon में ही हमको सूरज की असली कीमत का अहेसा होता है.


सिर्फ कुछ ही दिन सूरज नहीं निकलता है तो हमारी दुनिया में बीमारी कई गुना ज्यादा बढ़ जाती है एसे में जरा सोचो क्या होगा अगर सूरज अचानक से कई महीनो तक गायब हो जाए? हमारा पूरा जीवन अस्त-व्यस्त हो जाएगा. इसी लिए आज के इस आर्टिकल में हम सूरज के बारे में कुछ Amazing और Interesting Facts के बारे में बात करने वाले है. उम्मीद है आपको यार आर्टिकल जरुर पसंद आएगा.

Amazing Facts of Sun in Hindi

1. सूरज हमारे सोरमंडल का एक तेजस्वी तारा है जो पृथ्वी के जलवायु और मौसम को कंट्रोल करता है यानि की उसके लिए जिम्मेदार है.

2. यह बात तो सभी को पता है की हमारा ब्रह्मांड कितना बड़ा है और इसमें कई अजब गैलेक्सी मोजूद है और उन्ही गैलेक्सी में मोजूद है हमारा सूरज जो पृथ्वी के सबसे नजदीक में मोजूद है.

Interesting Facts of Sun in Hindi | Amazing Facts of Sun | सूरज के बारे में रोचक और दिलचस्ब तथ्य

3. सूरज कितना तेजस्वी है इस बात का अनुमान आप इस बात से लगा सकते हो की उसका अन्दर का भाग का तापमान 1,49,99,726 सेल्सियस है वही बाहरी सतह का तापमान 5507 सेल्सियस है.

4. अब यह जानते है की सूरज क्या है? वैज्ञानिको के अनुसार सूर्य एक गैस का गोला है जो 72% hydrogen, 26% Helium और 2% Carbon & Oxygen से बना है.

5. सूर्य हमारी धरती से लगभग 109 गुना बड़ा है.

6. क्या आपको पता है सूरज की रौशनी को धरती पर आने के लिए 8 मिनिट 17 सेकंड का समय लगता है.

7. वैज्ञानिको के अनुसार सुरज की उम्र 4.6 अजब साल है और यह अभी भी करीब 5 अरब साल तक जीवित रहेगा.

8. वैज्ञानिको के मुताबिक जब सूरज अपने अंत समय तक पहोचेगा तब पूरी तरह से लाल हो जाएगा और उसका व्यास कई गुना ज्यादा बढ़ जाएगा ओए बुध और शुक्र ग्रह को सबसे पहेले अपने मुख में समालेगा और इसके बाद बारी आएगी पृथ्वी की पर जब तक सूरज पृथ्वी को निगलेगा तब तक सूरज की रौशनी से पृथ्वी पर का इन्सानों सहित पूरा जीवन नाश हो चूका होगा.

9. सूरज का गुरुत्वाकर्षण इतना शक्तिशाली है की 6 अरब किलोमीटर की दुरी वाले प्लानेट भी इसके गुरुत्वाकर्षण बल के कारन घूम रहे है.

10. इसी हिशाब से अगर कोई भी ग्रह हा चीज सूरज के 22 लाख, 22 हजार किलोमीटर के क्षेत्र में आते है तो सूरज उसको अपनी और खिंच लेता है.

11. एसा नहीं है की सूरज ही पूरी आकाशगंगा में सबसे ज्यादा तेजस्वी तारा है, हमारी आकाशगंगा में कई सारे एसे तारे भी मोजूद है जो सूरज से कई गुना ज्यादा तेजस्वी और बड़े है.

12. सूर्य हमारे Solar system का सबसे बड़ा पिंड है. जो सभी ग्रहों पकड़ के रखता है.

13. जैसे हमारी पृथ्वी और अन्य ग्रह सूरज की परिक्रमा करते है ठीक उसी तरह सूरज सभी ग्रहो को लेकर हमारी आकाशगंगा के मध्यभाग की परिक्रमा करता है.

14. हमारे सोर्यमंडल के सभी ग्रहों को आकाशगंगा की परिक्रमा पूरी करने में लगभग 25 करोड़ साल लग जाते है.

15. सूरज ईतना तेजस्वी है की अगर एक पेनिस्ल की नोक जितना छोटा सा सूरज का टुकड़ा भी पृथ्वी की और आगे बढ़ने लगेगा तो 145 किलोमीटर की दुरी से ही इन्सानों को मौत हो जाएगी.

16. हमारे सोर मंडल का 99.86 प्रतिसद वजन सिर्फ सूरज का ही है.

17. अगर सूरज द्वारा आ रही सिर्फ एक घन्टे की रौशनी को सोलर प्लेटो के सहारे स्टोर करके बिजली में कन्वर्ट किया जाए तो पूरी दुनिया में 1 साल तक बिना रुकावट बिजली चलती रहेगी. इतना पावरफुल है हमारा सूरज.

18. क्या आपको पता है हर सेकंड में सूरज से एक खरब परमाणु बम जितनी एनर्जी निकल रही है.

19. सूरज द्वारा छोड़े गए न्यूट्रोन में से हर सेकंड में 800 अरब न्यूट्रोन हमारे शरीर से गुजर जाते है.

20. अगर सूरज गायब हो जाता है तो हमारे solar system में मोजूद सभी ग्रह अंतरीक्ष में इधर-उधर तैर ने लगेंगे क्युकी सारे ग्रह सूरज के कारन ही अतरिक्ष में एक साथ जुड़े हुए है. इसी लिए बिना सूरज के पूरा सोर मंडल भी तबाह हो जाएगा.

अगर आपको सूरज के बारे में रोचक और दिलचस्ब तथ्य अच्छे लगे हो तो कृपया इसको अपने social media पर share जरुर करना और ऐसे ही Interesting आर्टिकल अपने इनबॉक्स में पाने के लिए इस ब्लॉग को आज ही सब्सक्राइब करे.

यह भी पढ़े:-

  1. ब्रह्मांड की सबसे महेंगी चीज क्या है
  2. बुध ग्रह का कडवा सच
  3. ध्रुव तारे के बारे में रोचक जानकारी
  4. अंतरीक्ष के बारे में रोचक जानकारी