Amazing Facts about Atlantic Ocean in Hindi - अटलांटिक महासागर के बारे में 10 रोचक तथ्य

अटलांटिक महासागर पृथ्वी के 20 प्रतिसद हिस्समे फैला हुआ है. यह प्रशांत महासागर के बाद दूसरा सबसे बड़ा महासागर है. इस महासागर में ज्वालामुखियो, तरह-तरह के जिव जन्तुओ और कई तरह के रहस्य छुपे हुए है जिसके बारे में वैज्ञानिक लगातार पता लगाने की कोशिस कर रहे है.

अटलांटिक महासागर के दुनिया को कई सारी मछलिया देता है और इसके अन्दर हीरे भी छिपे हुए है. तो आज के इस आर्टिकल में हम अटलांटिक महासागर के 10 रहस्य और रोमांचक तथ्य - Mysterious Facts about Atlantic Ocean in Hindi बताने वाले है.

अटलांटिक महासागर के 10 रहस्य और रोमांचक तथ्य,Mysterious Facts about Atlantic Ocean in Hindi,Amazing Facts about Atlantic Ocean in Hindi,अटलांटिक महासागर के बारे में 10 रोचक तथ्य

1. इस विशाल महासागर के अन्दर कई तरह की रहस्यमई चीजे है. अटलांटिक महासागर के अन्दर कई सारी वनस्पतिया एसी है जो खुद के बल से ही चमकती है क्यूंकि इतने अन्दर तक तो सूर्य का प्रकाश पहोच ही नहीं सकता है. यह अल्ट्रावायलेट रंग की चमक बिलकुल ही नेचुरल है.

2. अटलांटिक महासागर में दुनिया के सभी महासागर की तुलनामे अधिक मात्रा में मछलिया पाई जाती है. पूरी दुनिया में सिर्फ प्रशांत महासागर और अटलांटिक महासागर में पाई जाने वाली टारपोन मछली भी यहाँ पाई जाती है जो बेहद ही खतरनाक है. यह मछली अपने शिकार पर 64 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से हमला करती है. यह मछली लगभग 2.5 मीटर लम्बी होती है.


3. अटलांटिक महासागर को प्यासा महासागर भी कहा जाता है क्यूंकि यह दुनिया की कुछ बड़ी नदियो को अपने अन्दर समा लेता है जिसमे मिसिसिपी, अमेज़न नदी, कांगो, नाइजर, राइन, भूमध्य सागर की नदिया और बाल्टिक समुद्र में बहेने वाली सभी नदिया शामिल है.

4. एन्साइक्लोपिडीया ब्रिटेनिका के अनुसार अटलांटिक महासागर का सबसे गहेरा ज्ञात क्षेत्र Milwaukee Deep है जो महासागर के निचे 27, 841 फीट की गहेराई पर मोजूद है. इसकी खोज सन 1939 में अमेरिका की मिल्वोकी नौसेना ने की थी और उन्होंने ही इस श्रुंखला का नाम "Milwaukee Deep" रखा.

5. अटलांटिक महासागर में एक एसा हिस्सा है, जिसके रहस्य से आज तक कोई भी पर्दा नहीं उठा पाया है. इस रहस्यमई जगह ने कई सारे जहाजो को अपने अंदर निगल लिया है जिसका नाम है Bermuda Triangle. यह त्रिभुज Miami, Bermuda और Puerto Rico से मिलकर बनता है.

6. अटलांटिक महासागर की गेहराई में एक विशाल पर्वत श्रुंखला है जिसका कुछ भाग बहार से भी दिखाई देता है. इस पर्वत श्रुंखला का नाम "Mid-Atlantic Ridge" है. UNESCO के अनुसार इस श्रुंखला का ज्यादातर हिस्सा अटलांटिक महासागर के भीतर ही है.

7. अटलांटिक महासागर में दुनिया के किसी भी महासागर से ज्यादा Tides यानि की ज्वार आती है. अटलांटिक महासागर के कनाडा के समुद्री हिस्से में मोजूद Nova Scotia के Bay of Fundy में दुनिया में सबसे ज्यादा ज्वार आती है. यह ज्वार इतनी बड़ी होती है की दुनिया की सभी मीठे पानी की नदियों की तुलना मे अधिक पानी से भर जाती है वो भी दिन में दो बार.


8. क्या आपको पता है की अटलांटिक महासागर का समुद्री तट प्रशांत महासागर के समुद्री तट की तुलनामे सिर्फ 23,797 किलोमीटर ही छोटा है.

9. अटलांटिक महासागर में कई तरह के द्वीप मोजूद है जिनको तिन भागो में रखा गया है.

  1. Pure Oceanic Island:-
    इस तरह के द्वीप ज्वालामुखियो की गतिविधियों के कारन बनते है. इस तरह के द्वीपों में शामिल है आइसलैंड, सेंट हेलेना, अजोरेस, गफ आदि.

  2. Volcanic Island:-
    इस तरह के आइलैंड समुद्र के किनारे पर ज्वालामुखियो की हलचल के कारन बनते है जिनमे लेसर एंटिलेस, ग्रेटर एंटिलेस जैसे द्वीप सामिल है.

  3. Pure Continental Islands:-
    यह एसे द्वीप होते है जिसके कुछ हिस्से पानी से भरे हुए नहीं होते है और कुछ हिस्से पानी से घिरे हुए होते है. इसमें ब्रिटिश द्वीप समूह, ग्रीनलैंड जैसे द्वीप सामिल है.
10. अटलांटिक महासागर को दुनिया के सभी महासगाओ में युवा माना जाता है. यह महासागर Jurassic Period यानि की डायनासोर के काल में सामने आया था एसा अनुमान लगाया जा रहा है.


दोस्तों, आपको अटलांटिक महासागर के 10 रहस्य और रोमांचक तथ्य - Mysterious Facts about Atlantic Ocean in Hindi आर्टिकल कैसा लगे हमे कमेंट करके जरुर बताना. साथ ही इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ share जरुर करना.

यह भी पढ़े:-