50 Amazing Facts about China in Hindi | चीन के बारे में 50 मजेदार और रोचक तथ्य


China Facts in Hindi, 50 Amazing Facts about China in Hindi

चीन के बारे में एक बात तो सबको मालूम है की चीन दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है. दुनिया भर में आज चीन का व्यापार फैला हुआ है. एक समय एसा था जब चीन पूरी तरह से बर्बाद हो चुका था लेकिन फिर चीन के लोगो ने एक साथ जुड़ कर अपने देश को एक ऊंचाई पर पहोचा दिया. China Facts in Hindi में में आज आपको चीन के बारे 50 Amazing Facts बताने वाला हुं जिसे पढ़कर आप ज़रुर दंग रहे जाओगे.

Note :- China का समान खरीदते वक्त एक बात ज़रुर ध्यान रखे की आप China का समान नहीं ख़रीद रहे बल्कि अपने देश के बहादुर सैनिक की मोत ख़रीद रहे है


China Facts in Hindi | 50 Amazing Facts about China in Hindi

China Facts in Hindi, 50 Amazing Facts about China in Hindi

1. भार की तरह चीन का इतिहास भी 5000 साल पुराना है. चीन ने भी कई सारे उतार-चढ़ाव देखे है पर उसके बावजूद भी सन 1949 के बाद इस देश ने तरक्की की शुरुआत की जो आज तक नहीं रुकी है. इसका नतीजा यह हुआ की आज चीन अमेरिका के बाद दुनिया का दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन चुका है.

2. दुनिया में जितने भी सूअर है उनमें से आधे सूअर सिर्फ चीन में ही पाए जाते है.

3. चीन में "युलिन" नामक स्थान पर ग्रीष्म संक्रांति के अवसर पर हर साल वार्षिक "डॉग मीट महोत्सव"मनाया जाता है. यह महोत्सव पिछले 400 सालों से मनाया जाता है जिसमे 10000 से 15000 कुत्तों को मार कर खाया जाता है. इसके पीछे उनका यह मानना है की गर्मी के मौसम में कुत्तो का मांस खाने से राहत मिलती है.

4. अगर बात करे विकाश की तो सबके दिमाग में सिर्फ अमेरिका का ही नाम आता है पर पिछले 10 सालो में चीन ने अमेरिका से 7 गुना ज्यादा विकास किया है.

China Facts in Hindi | 50 Amazing Facts about China in Hindi
Image Source - http://www.chinauncensored.tv/
5. चीन में आर्मी की ट्रेनिंग के दौरान उनके यूनिफार्म की कॉलर पर पिन लगाई जाती है ताकि वो लोग चाहकर भी अपनी गर्दन निचे ना करे और अगर गलती से आराम करने के लिए गर्दन जुकी तो वो पिन उनकी गर्दन में चुभ जाती है.

6. चीन के बारे में एक और अजीब बात बताता हुं. दुनिया भर में अंडे को एक ही तरीके से उबाला जाता है गर्म पानी से, पर चीन अंडे को उबाल ने के लिए गर्म पानी की बजाए लडको के पेसाब का इस्तेमाल करता है. अब इसके पीछे क्या रहस्य है वो तो चीन के लोग ही जानते होगें.

7. सभी देशों का अपना अलग-अलग स्वादिष्ट भोजन होता है. कोई देश पीझा खाता है तो कोई बर्गर और कोई चिकन लेकिन चीन के लोगो का स्वादिष्ट भोजन कुछ और ही है. यह लोग स्वादिष्ट भोजन के नाम पर हर साल 40 लाख से भी ज्यादा बिल्लीया खा जाते है. है ना बिलकुल शोकिन बात.

China Facts in Hindi

8. चीन के अंदर जेल से जुड़ा एक अनोखा कानून है. इस कानून के चलते अगर कोई भी अमीर इन्सान को जेल की सजा होती है तो वो अपनी जगह किसी दूसरे को जेल भेज सकता है बदले मे उनको कुछ पैसा देना पड़ता है. अगर जेल में जाने वाला इन्सान Technology का जानकर है और कोई वस्तु का निर्माण करता है तो इसको बेचकर वो अपनी सजा कम करवा सकता है.

9. चीन में हर 30 सेकंड में एक बच्चे का जन्म होता है.

10. भले ही अमेरिका का की National Language English हो पर चीन में अमेरिका से ज्यादा अंग्रेजी बोली जाती है.

11. दुनिया में आबादी के मामले चीन का हिस्सा पूरी दुनिया में सबसे अधिक है. वर्तमान में चीन की आबादी 1.42 अरब है. पूरी दुनिया में आबादी के मामले चीन का हिस्सा 18.4% है. इसके बाद भारत 17.7% के साथ दूसरे नंबर पर है.

12. दुनिया भर में जो भी खिलौना मौजूद है उनमें से 80 से 85% खिलोने चीन में ही बनते है.

13. दुनिया में सबसे पुराना कागज़ का टुकड़ा चीन में मौजूद है जो इसा पूर्व पहली और दूसरी सदी का है. यह टुकड़ा इतना मजबूत है की पहले ज़माने में कपड़े बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता था.

14. आपको जानकर हैरानी होगी की दूसरी Country में पढ़ाई के लिए जाने वाले हर 10 Student में से 7 Student चीन कभी वापस ही नहीं आते मतलब दूसरे देश में ही स्थाई हो जाते है.

15. 2010 में चीन के संघाई शहर में 100 किलोमीटर का लम्बा ट्रैफिक जैम हो गया था जिसको क्लियर करने के लिए करीब 12 दिन लगे थे.

16. China दुनिया का सबसे ज्यादा प्रदूषित देश है. चीन में Air Pollution की वजह से हररोज 4000 लोगो की मोत हो जाती है. चीन के बीजिंग में इतना ज्यादा Air Pollution है की यहाँ पर साँस लेने से होने वाला नुकसान 21 सिगरेट पीने से होने वाले नुकसान के बराबर है. इसी वजह से यहाँ के लोग घर से बहार निकलते वक्त मास्क पहनने के लिए मजबूर होते है.

17. चीन में चिड़िया के घोंसले से बने हुए सूप की किमंत बहुत ही ज्यादा है क्योंकि इसकी डिमांड बहुत ही है. घोंसले से बने इस सूप के 1 किलो की किमंत करीब 1.50 लाख रुपए है.

18. पूरी दुनिया आज मोत की सजा के कानून को बदल रहा है वही चीन दुनिया में सबसे ज्यादा मोत की सजा दे रहा है. सन 2005 में 1770 लोगो को गोली मारकर मार डालने की मोत की सजा दी गई थी. यह सजा उस वक्त पूरी दुनिया में दी गई मोत की सजा से 4 गुना ज्यादा थी. आज भी चीन का मोत की सजा का कानून नहीं बदला है पर इसमें कमी ज़रुर आई है.


19. दुनिया भर में रेशम का कपडा पहेना जाता है वो चीनी लोगो की ही देन है. चीन में रेशम के कपडे इसा पूर्व 3000 साल पहेले से ही बन रहे है. चीन ने रेशम के कीड़े से रेशम के कपडे बनाने की प्रकिया को पूरी दुनिया से छिपाकर रखा था और यदि कोई इस तकनीक को किसी अन्य देश को बताते हुए पकड़ा जाता तो उसको मोत की सजा दी जाती थी.

20. दुनिया का सबसे बड़ा Shopping mall चीन में मोजूद है.

21. पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा जुड़वाँ बच्चे China में ही पैदा होते है.

22. पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा बोले जाने वाली Mother Language चीन की "मंडारिन" भाषा है जिसको लोग चीनी भाषा कहते है. दूसरे नंबर पर अंग्रेजी आती है.

23. क्या आपको पता है की ईसाई धर्म का जन्म इटली में हुआ था लेकिन अजीब बात यह है की दुनिया में सबसे ज्यादा ईसाई धर्म के लोग चीन में रहते है. चीन में 5 करोड़ 40 लाख ईसाई रहते है जबकि इसाई धर्म के उद्भव स्थान इटली में 4 करोड़ 74 लाख लोग ही रहते है.

24. China में लोगो की औसतन आयु 38 साल के आसपास है.

25. China में 3 करोड़ लोग गुफा जैसे घर बनाकर रहते है.

China Facts in Hindi | 50 Amazing Facts about China in Hindi

26. अगर दुनिया में किसी भी जगह जायंट पांडा नजर आता है तो इस पर सिर्फ और सिर्फ China का ही हक़ माना जाता है क्योंकि इस जानवर की प्रजाति को चीन ने लीज (किराए) पर ख़रीद लिया है. यहाँ तक की इसके बच्चे पर भी चीन का ही अधिकार है फिर चाहे वो दुनिया के किसी भी देश में जन्म ले.

27. आपको एक बहुत ही शोकिन बात बताता हु. China में एक इन्सान को 12 साल की सजा इस लिए दी गई थी क्योंकि इसने चाइनिस बाघ को मारकर खा लिया था.

28. China अपने देश के लोगो को दूसरे लोगो का Social Network इस्तेमाल करने की Permission नहीं देता है. इसी वजह से China ने सन 2009 से Facebook और Twitter पर बेन लगा दिया था. वही चीन के सरकार विरोधी लेख छापने के कारन China ने सन 2012 में The Newyork Times को भी बेन करके उसके सारे स्टाफ को चीन से बहार निकाल दिया था. और सन 2018 से whatsApp पर बेन लगा दिया है.

29. China एशिया महाद्वीप का सबसे बड़ा देश है और चीन की सीमा पे भारत, अफ़ग़ानिस्तान, भूटान, बर्मा, कजाखस्तान, उत्तर कोरिया, पाकिस्तान, किर्गिस्तान, लाओस, मंगोलिया, नेपाल, रूस, ताजीकिस्तान और वियतनाम जैसे देश आते है.

30. चीन के राष्ट्रध्वज को सन 1949 में अपनाया गया था. China के राष्ट्रध्वज में लाल रंग क्रांति का प्रतिक और बड़ा सितारा साम्यवाद का प्रतिक है वही छोटे-छोटे सितारे चीन की आबादी को दर्शाता है.

31. Computer Software पायरसी के मामले चीन दुनिया का नंबर 1 देश है. China में लगभग 78% Computer Software पायरेटेड होते है. वही पूरी दुनिया में Computer Software पायरसी का दर 42% ही है. इस लिहाज से चीन में पूरी दुनिया से 2 गुना ज्यादा पायरसी होती है.

32. Sex Toys बेचने के मामले चीन दुनिया का नंबर 1 देश है.

33. यूरोप के सभी देशो के लोग हररोज चर्च जाते है उससे अधिक लोग सिर्फ रविवार को ही China में चर्च जाते है.

34. आपको जानकर हेरानी होगी की China में ज्यादातर लोगो को टीकीटे इक्कठी करने का सोख है.

35. China के शंघाई शहर में लाल कलर की गाड़ी रखना गैर क़ानूनी है.

China Facts in Hindi | 50 Amazing Facts about China in Hindi

36. China की राष्ट्रिय फारेस्ट ब्यूरो की रिपोर्ट के मुताबिक चीन में हर साल 45 बिलियन चॉपस्टिक का उत्पादन किया जाता है जिसके कारन वहा पर हर साल 4 मिलियन पेड़ काटे जाते है. इन चॉपस्टिक में से 50% चॉपस्टिक का इस्तेमाल चीन खुद करता है और बाकि के 50% चॉपस्टिक में से 77% चॉपस्टिक जापान को, 21% चॉपस्टिक दक्षिण कोरिया को और बचा हुआ चॉपस्टिक अमेरिका को दिया जाता है.

37. हर साम 7 बजे पुरे China के लोग टेलीविज़न पर लगभग एक ही चेनल देख रहे होते है.

38. दुनिया की सबसे लम्बी दिवार जिसे लोग "The Great wall of China" के नाम से जानते है वो चीन में ही मौजूद है जिसकी लम्बाई करीब 8848 किलोमीटर है. इस दीवार को बनाने के लिए लगभग 20 से 30 लाख मज़दूरों ने काम किया था. ज्यादा जानकारी के लिए यह आर्टिकल पढ़े. चीन की विशाल दिवार का इतिहास .

39. चीन के लोग हर सेकंड में 50,000 सिगारेट पि जाते है. सायद यही कारन है की उनकी ओसतन आयु 38 साल ही है.

40. सन 1973 में चीन ने 1 करोड़ महिलाओ को चीन की Population को Boost करने के लिए अमेरिका को देने का प्रस्ताव दिया था.

41. सन 2008 में चीन दुनिया के एसा तीसरा देश बना जिसने अंतरीक्ष में इन्सान को भेजा हो. चीन के पहले रशिया और अमेरिका ने अंतरिक्ष में इन्सान को भेजा था.

42. आइसक्रीम और नुडल्स की खोज चीन ने ही की थी.
China Facts in Hindi | 50 Amazing Facts about China in Hindi

43. China में भारत की ही तरह लडको की तुलना मे लड़कियों की आबादी कम होने की वजह से Dating School खोला है जहा पर लड़की को इम्प्रेस करने का तोर-तरीका सिखाया जाता है. यह पढ़े चीन का वो स्कूल जहा डेटिंग सिखाई जाती है.

44. दुनिया भर के लोग फिटनेस पाने के लिए सुबह जल्दी उठकर Workout और Exercise करते है वही चीन के लोग ध्यान से ज्यादा सोना पसंद करते है.

45. सन 2011 से सन 2013 के बिच में चीन ने इतना ज्यादा सीमेंट का इस्तमाल किया था जिसकी कल्पना करना मुस्किल है. एसा माना जाता है की अमेरिका ने 20 मी सदी में जितना सीमेंट का इस्तमाल नहीं किया था इससे अधिक चीन ने इन 2 सालो में कर दिया था.

46. China में अगर कोई व्यक्ति दुसरे व्यक्ति के साथ अकस्मात करता है तो टक्कर मारने वाले इन्सान को जिन्दगी भर दुसरे इन्सान को जिसके साथ उसने Accident किया हो उसका पूरा खर्च उठाना पड़ता है. अगर Accident में सामने वाला इन्सान मर जाता है तो जुर्माना देकर आसानी से छुट सकते है इसकी बदोलत Accident होने पर हर कोई दुसरे को जान से मारने की कोसिस करते है. है ना बिलकुल अजीब कानून.

China Facts in Hindi | 50 Amazing Facts about China in Hindi

47. China में एक एसी website है जो किराए पर गर्लफ्रेंड provide कराती है. यह website 2000 रुपए में 1 हपते के लिए गर्लफ्रेंड किराए पर देती है.

48. ज्यादा बढती आबादी को रोकने के लिए China में सिर्फ एक ही बच्चे को पैदा करने का कानून लागू कर दिया है जिसका नतीजा यह हुआ की आज चीन में लड़कियों की संख्या बहुत ही कम है और सन 2020 तक चीन के 3 करोड़ मर्द एसे होगें जिसको शादी के लिए लड़की ही नहीं मिलेगी.

49. China में ना तो दीवाली मनाई जाती है और ना तो Christmas मनाई जाती है फिर भी 85% नकली Christmas Trees और 70% दीवाली की लाइट्स चीन में ही बनाई जाती है.

50. नकली चीजें को बनाने के मामले में China इतना आगे निकल चुका है की उसने चावल जैसी खाने की चीज को भी नकली बना दिया है. इस चावल को खाने से कई लोग बीमार हो चुके है. इसको प्लास्टिक चावल भी कहा जाता है. इसके अलावा और भी कई सारी चीजें है जो चाइना नकली बनाता है.

अब आप भी समज गए होगें की china इतनी सस्ती चीजें कैसे दे सकता है. China मुनाफ़े के लिए अपने देश के लोगो को भी नहीं छोड़ता है तो बहार के देशों के लोग की परवाह करने का तो सवाल ही नहीं आता है. China का समान खरीदते वक्त एक बात ज़रुर ध्यान रखे की आप China का समान नहीं ख़रीद रहे बल्कि अपने देश के बहादुर सैनिक की मोत ख़रीद रहे है. अब आपको ही सोचना है की china का समान खरदीना है या नहीं. क्या आप अपने बच्चों को USE किये गए कंडोम से बने हुए खिलोने खरीदकर देना चाहते हो? इस लिए आज से ही चीनी चीजों का बहिष्कार ज़रुर करे.

अगर आपको China Facts in Hindi आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसको ज्यादा से ज्यादा share करे. share करने में आपको कोई चार्ज नहीं लगने वाला है लेकिन हमारा होंसला ज़रुर बढ़ेगा ताकि एसी ही नई-नई जानकारी हम आपके सामने लेकर आ सके.

यह भी पढ़े:-