मिट्टी के बर्तन में खाना बनाने से क्या फायदा होता है? – What is the Benefits of Cooking in Clay pots in Hindi

मिट्टी के बर्तन में खाना बनाने से होता है यह फायदा

आमतौर पर हमारे घर में एल्युमीनियम और अन्य धातु से बने हुए बर्तन का इस्तमाल होता है क्यूंकि यह सस्ते और टिकाऊ होते है पर हम कभी भी इसके बारे में नहीं सोचते है की ऐसे बर्तन में खाना पकाने से हमारे स्वास्थ्य पर इसका गंभीर प्रभाव पड़ता है.

इसके विपरीत मिट्टी के बने बर्तन में खाना पकाने से कोई नुकसान तो नहीं होता बल्कि कई सारे फायदे हमारे शरीर को मिलता है. तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको मिट्टी के बने बर्तन में खाना पकाने से क्या फायदा होता है इसके बारे में बताने वाले है. उम्मीद है आपको यह जानकारी जरुर अच्छी लगेगी.

मिट्टी के बर्तन में खाना बनाने से क्या फायदा होता है?,What is the Benefits of Cooking in Clay pots in Hindi

मिट्टी के बर्तन में खाना बनाने से क्या फायदा होता है? – What is the Benefits of Cooking in Clay pots in Hindi

1. सबसे बड़ा फायदा तो यह है की मिट्टी के बर्तन को साफ़ करना बहोत ही आसान होता है. इसके लिए आपको सिर्फ गर्म पानी लेना है और इसमें नीबू निचोड़ना है. बस बर्तन एक दम साफ हो जाएगा.

2. मिट्टी के बर्तन में खाना पकाने से भोजन के अन्दर मोजूद PH नियंत्रित रहेता है. वही दूसरी और एल्युमीनियम के बर्तन में खाना पकाने से यह भोजन के अन्दर मोजूद एसिड से प्रकिया करके हमारे शरीर में जम जाता है.

3. मिट्टी के बर्तन में किसी भी तरह की सब्जी को पकाने पर भी इसके पोषक तत्व बने रहेते है जबकि दूसरी धातु के बर्तन में यह पोषक तत्व भाप बनकर उड़ जाता है.

4. मिट्टी के बर्तन में खाना बनाने से भोजन का स्वाद और भी बढ़ जाता है.

5. इसके अलावा मिट्टी जल्दी गर्म भी नहीं होती और जल्दी ठंडी भी नहीं होती है. इसके कारन जब भी हम मिट्टी के बने बर्तन में भोजन बनाते है तो यह अधिक देर तक गर्म रहेता है और ठन्डी चीजे ज्यादा देर तक ठंडी रहेती है.

6. मिट्टी के बने बर्तन में भोजन जल्दी ख़राब नहीं होता और लम्बे समय तक सभी पोषक तत्व बरक़रार रहेते है.

7. मिट्टी के बने बर्तन में खाना पकाने से मिट्टी में मोजूद कैल्शियम, फोस्फोरस, आयरन, जिंक और सल्फर भोजन के साथ मिलकर हमारे शरीर में जाता है जिनके कारन हमारा शरीर निरोगी रहेता है.

8. मिट्टी के बने बर्तन में ताप धीरे-धीरे पुरे भोजन को पकाता है जिनके कारन यह भोजन दुसरे धातु से बने हुए भोजन की तुलनामे बहोत ही स्वादिष्ट होता है.

9. इसके अलावा मिट्टी के बने बर्तन में पका हुआ भोजन पूरी तरह से पक जाता है जिनके कारन हमारी पाचनक्रिया अच्छी तरह से काम करती है.

10. मिट्टी के बने बर्तन में खाना पकाने से तेल की कम जरुरत पड़ती है यानि की आप कम तेल में भी बहोत ही अच्छा खाना बना सकते है. इसके कारन बढ़ते हुए वजन पर भी रोक लगाया जा सकता है.

11. मिट्टी के बने बर्तन में बने हुए खाना खाने से अपच और गैस की समस्या दूर होती है.

12. कब्ज की समस्या दूर होती है.

13. भोजन में मोजूद सभी पोषक तत्व बरक़रार रहेते है और नष्ट नहीं होते.

दोस्तों, उम्मीद है आपको मिट्टी के बर्तन में खाना बनाने से क्या फायदा होता है? – What is the Benefits of Cooking in Clay pots in Hindi जानकारी अच्छी लगी होगी.

यह भी पढ़े:-

  1. कैंसर क्या है? इससे कैसे बच सकते है?
  2. कीवी फल खाने से क्या फायदा होता है?
  3. क्या होगा पृथ्वी का अगर इन्सान चले जाए?
  4. बारिश के बाद मिट्टी से खुश्बू क्यों आती है?
  5. नशे की लत कैसे लगती है? नशा करने से क्या होता है?

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!