Mind-blowing Facts about Jim Carrey | जिम कैरी-एक ग़रीब घर का लड़का 

आज सभी क्षेत्र में बहुत सारी Competition हो गई है, बहुत सारे लोग ऐसे है जो बहुत ही मुश्किल से अपने जीवन का गुजारा कर रहे है. एसा ही एक एक ग़रीब घर का लड़का था जिम कैरी. जिसके बारे में हम आज बात करने वाले है. जिम कैरी के जीवन की कहानी सुनकर में इतना तो ज़रुर बता सकता हुं की यदि हम भी इनके जीवन को ध्यान में रखकर पूरी लगन से मेहनत करेंगे तो अपने लक्ष्य तक पहुंच ने से हमको दुनिया की कोई भी ताकत नहीं रोक सकती है. 

चलिए नजर डालते है Biography of Jim Carrey in Hindi पे.

Interesting Facts about Jim Carrey in Hindi | जिम कैरी-एक ग़रीब घर का लड़का | Biography of Jim Carrey

Interesting Facts about Jim Carrey in Hindi

1. Jim Carrey in Hindi का पूरा नाम जेम्स यूजीन कैरी है. उनका जन्म कनाडा के ओंटारियो में 7 जनवरी 1962 में हुआ था.

2. उनकी माता का नाम कैथलीन कैरी और पिता का नाम पर्सी कैरी था. जो एक संगीतकार थे.

3. जिम अपने चार भाई-बहन में सबसे छोटा था.

4. उनका परिवार इतना ग़रीब था की उनको एक वैन में रहकर अपना जीवन गुजारना पड़ता था.

5. उन के पिता एक म्युजिशियन थे जो एक छोटी सी नौकरी करते थे वो भी अब हाथ से जा चुकी थी. जिसके कारन पुरे परिवार की हालत दिन-प्रतिदिन ख़राब होती जा रही थी.

6. अब जिम के पिता ने एक सफाई काम करने के नौकरी करना शुरू कर दिया था ताकि परिवार का गुजारा कर सके.

7. उनकी स्थित बहुत ही ख़राब थी फिर भी जिम अपनी स्कूल में जा रहा था लेकिन परिस्थिति में कोई भी सुधार ना होने की वजह से उन्होंने 15 साल की उम्र में स्कूल छोड़कर परिवार की मदद करने का फैसला किया.

8. इतनी सी छोटी उम्र में जब उनके बाकी दोस्त स्कूल में मस्ती कर रहे थे तब उनको स्कूल छोड़कर टॉयलेट की सफाई करने का काम करना पड़ा था.

9. लेकिन कहते है ना की हर किसी को भगवान ने कोई ना कोई खूबी दी होती है, यदि वो इन्सान इस खूबी को पहचान कर इसका सही से इस्तेमाल करता है तो वो अपनी जिन्दगी बदल सकता है. ठीक ऐसी ही खूबी थी जिम के पास की वो "स्टैंड अप कॉमेडी का राजा" था. जो वो बचपन से करता आ रहा था.

10. उनको स्टैंड अप कॉमेडी करने में बहुत ही ख़ुशी मिलती थी, चाहे कोई देखे या ना देखे.

11. उन्होंने मन ही मन ठान लिया था की अब मेरे पास सिर्फ स्टैंड अप कॉमेडी ही एक रास्ता है जो मेरे परिवार को ख़राब समय से और मुझे depression से बहार निकाल सकता है.

12. कुछ साल पहले जिम स्टेज पर बुरी तरह से फैल हो चूका था जिसके चलते वो बहुत ही निराश था पर उन्होंने ठान लिया था की उनको बड़ा आदमी बनना ही है. इसी लिए उन्होंने टॉयलेट की सफाई के साथ-साथ अपनी स्टैंड अप कॉमेडी भी जारी रखी. ताकि जब भी कोई मौका मिले तब वो इसका फायदा उठा सके. क्योंकि अब जिम के पास टॉयलेट की सफाई और हसी मज़ाक ही बचा था. 

13. धीरे-धीरे उनके परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार आने लगा जिसके चलते अब जिम एक बार फिर से स्टेज पर आया लेकिन इस बार बहुत ही तैयारी के साथ.

14. जिस स्टेज पर उनका मज़ाक बना था उसी स्टेज ने कैरी की जिंदगी बदल के रख दी. अब सभी लोग जिम के स्टैंड अप कॉमेडी के दीवाने हो चुके थे. साथ ही जिम को पैसे भी मिल रहे थे "मज़ाक करने के पैसे" 

15. उनके यही लगन भरे काम की वजह से "टोरंटो स्टार" नामक न्यूज़पेपर ने अपने आर्टिकल में लिखा "जिम कैरी एक सितारा है जो धीरे-धीरे जन्म ले रहा है."

16. जिम कैरी को एक कॉमेडियन रॉडनी डेंजरफ़ील्ड ने नोटिस किया और अपने शो में काम करने का मौका दिया. अब वो रॉडनी डेंजरफ़ील्ड के शो की शुरुआत करते थे.

17. इस स्टेज शो के performance की वजह से उनको कॉमेडी स्टोर में काम करने का मौका मिला और बहुत ही जल्द सन 1982 में उन्हें टीवी पर आने वाले स्टैंड अप शो "ऐन इवनिंग ऐट द इम्प्रोव" में काम करने का मौका मिल गया.

18. उसके अगले साल उनको एक बहुत ही बड़े टीवी शो "द टुनाइट शो" में काम मिला.

19. धीरे-धीरे जिम दुनियाभर में मशहूर हो गए और बहुत सारी HOLLYWOOD  MOVIES में काम किया. अब जिम के पास 1000 करोड़ से भी ज्यादा रुपए हो चुके थे पर अब भी वो एक समस्या परेशान थे जिसका नाम था "डिप्रेशन" (यह समस्या उनको अपने बचपन की ख़राब स्थिति के कारण हुई थी.) 

20. जो शख्स लोगो को हसाता था वो खुद ही अंदर से टूटा हुआ था. कई सालों तक जिम ने डिप्रेशन की दवाई खाई लेकिन बाद में वो दवाई से इतना परेशान हो गए की उन्होंने दवाई के बिना जीने का फैसला किया. दवाई के साथ-साथ उन्होंने शराब, ड्रग्स यहाँ तक की कॉफी का सेवन भी बंध कर दिया.

21. उन्होंने बिना किसी दवा के डिप्रेशन पर विजय प्राप्त की.

जिम का मानना था की जो आप सोचते है वही आपके साथ होता है. यदि आप अच्छा सोचेंगे तो आपके साथ     अच्छा होगा और बुरा सोचेंगे तो बुरा ही होगा.

दोस्तों आपको Interesting Facts about Jim Carrey in Hindi - Biography of Jim Carrey आर्टिकल कैसा लगा हमे कमेंट में ज़रुर बताना, साथ ही जिम कैरी-एक ग़रीब घर का लड़का आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर ज़रुर करना.

यह भी पढ़े:-


loading...