Interesting Facts about Jim Carrey |जिम कैरी-एक गरीब घर का लड़का 

Interesting Facts about Jim Carrey |जिम कैरी-एक गरीब घर का लड़का
Jim Carrey


दोस्तों आजके इस लेख में में आपको एक से इन्सान के बारे में बताने वाला हु जो बहोत ही गरीब फेमिली से बीलोंग करता था और आज अपनी काबलियत और महेनत  के दम पर ना सिर्फ अमीर हे बल्कि एक बहोत बड़ा नाम भी ही बन चूका हे. जो एक अभिनेता, लेखक और निर्माता भी हे जिसका नाम हे जेम्स यूजीन कैरी.

·        उनका जन्म ओन्टारियो, कनाडा में 17 जनवरी 1962 में हुआ था.
·        उनकी  मां का नाम कैथलीन और बाप का नाम पर्सी था.
·        जेम्स चार भाई बहनों में सबसे छोटा था.
·        परिवार इतना गरीब था की एक वैन में उनका परिवार रह रहा था.
·        उसका बाप एक म्यूज़िशियन था और एक छोटी सी नौकरी करता था जो अब हाथ से जा चुकी थी.
·        इसके चलते सब कुछ बिख.रा हुआ था.
·        उसके पापा ने अब एक सफाई कम करने की नौकरी ढूंढीली.
·      ख़राब सिथि के बावजूद भी जेम्स स्कूल में जाता था लेकिन फिर उन्हों ने १५ साल की उम्र में स्कूल छोड़ कर अपने पापा को मदद करने का फेसला किया.
·        जेम्स कैरी स्टैंड अप ऐक्ट्स का राजा था और गज़ब की कॉमेडी करता था और उसे स्टैंड अप ऐक्ट्स करने में बहोत ही ख़ुशी मिलती थी.
·   उनके लिए कॉमेडी ही एकमात्र रास्ता था उन सभी चीज़ों से पीछा छुड़ाने का जो उसे अन्दर ही अन्दर घोंट रही थीं. जिनमें सबसे बड़ा नाम था डिप्रेशन.
·     जब वो १० साल का था तब उन्हें एक स्टेज पे पहली बार में परफॉरम करने का मोका मिला लेकिन वो बहुत ही खराब तरीके से फेल हो गया.
·     वो निराश हो गया लेकिन हार नहीं मानी और टॉयलेट्स की सफ़ाई के साथ साथ अपनि स्टैंड अप कॉमेडी जरी रखी इस उम्मीद से के जब भी उसे मोका मिलेगा तो वो बहेतरीन परफॉर्म कर सके.
·        धीरे धीरे फ़ैमिली की आर्थिक हालत कुछ सुधरी तो ये सभी नए घर में शिफ्ट हुए.
·        अब कैरी वापस स्टेज पर आया लेकिन इस बार और भी तैयारी के साथ.
·        और यहीं से शुरू हुई उनकी उडान जिसने हमें आज भी बांध के रखा हुआ है.
·        अब उसे पैसे मिल रहे थे. मज़ाक करने के पैसे.
·    उनके यही लगन भरे कम की वजह से टोरंटो स्टार नाम के एक न्यूज़पेपर ने अपने एडिशन में लिखा – “जिम कैरी एक सितारा है जो धीरे-धीरे जन्म ले रहा है.
·       जिम को एक कॉमेडियन रॉडनी डेंजरफ़ील्ड ने नोटिस किया और उन्होंने अपने शो में उन्हें काम दिया.
·      अपनी महेनत और काबिलयत की वजह से अब जेम्स डेंजरफ़ील्ड के शो की शुरुआत करते थे.
·        उनके पिता ने उनके स्टेज एक्ट को विकसित करने में मदद की और स्टैंड अप करने के लिए उन्हें टोरंटो के क्लब युक युक में लेकर जा रहे थे.
·        जल्दी ही जेम्स आगे बढ़ ने लगा और वहां से जल्दी ही हॉलीवुड चला गया जहा पे कैरी कॉमेडी स्टोर में काम करने लगे.
·        सन १९८२ में टीवी पर आने वाले स्टैंड अप शो ऐन इवनिंग ऐट द इम्प्रॉव में उन्हें मोका मिला और अगले साल वो एक बहतु बड़े शो द टुनाइट शो में आ गए.
·      उन्होंने एनबीसी के सैटरडे नाइट लाइव के सन १९८० और १९८१ के सीज़न में ऑडिशन दिया लेकिन वहा पे उनको सेलेक्ट नहीं किया गया पर बाद में सन १९९६, २०११ और २०१४ में मेजबानी करने के लिया बुलाया गया.
·       उन्हें सन १९८९ में फील्म अर्थ गर्ल्स इज़ इज़ी पर भूमिका मिली, जिसमें वह दमन वायन के भाई कीनन से मिले, जो इन लिविंग कलर का निर्माण कर रहा था
·     सन १९९० में स्केच कॉमेडी टेलीविज़न सीरीज़ इन लिविंग कलर में आवर्ती भूमिका के बाद उन्होंने पहली बार अमेरिका में पहचान हासिल की.
·        सन १९९६ में, जेम्स ने अपने डंब और डम्बर के सह-कलाकार लॉरेन हॉली से शादी की लेकीन एक साल से भी कम समय के बाद, युगल अलग हो गए.
·    सन १९९८ में उन्हें Picture Motion द्वारा द ट्रूमैन शो के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का गोल्डन ग्लोब अवार्ड दिया गया था.
·    मशहूर होने से पहले, कैरी ने खुद से वादा किया था कि एक दिन वह $ १० मिलियन का चेक नकद देगा और सन २००१ में, उन्होंने अपना वादा पूरा किया.
·        सन २००४ में उनको बाफ्ता एवोर्ड दिया गया.
·        सन २०१३ में उन्हों ने एक पुस्तक लिखा जिसका नाम था How Roland Rolls.
·        इस तरह से धीरे धीरे उनका करियर Writing में भी आगे बढ़ ने लगा.
·        अपनी महेनत और लगन की वजह से जेम्स को बहोत सारी फिल्मो में कम मिला जिनमे जेम्स ने लोगो को हसाया हे और आगे भी हसते रहेंगे.

दोस्तों, आजकी इस पोस्ट में हमने एक ऐसे लड़के के बारे में बताया जो बहोत ही गरीब फेमिली से आया था उसके बावजूद भी अपनी महेनत और passion वाले काम से आज एक जानामाना चहेरा बन गया हे. अगर आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेर करे.
You Can also Watch the Video 


धन्यवाद

Tag:-