Amazing facts about Dolphin in Hindi - डॉल्फिन के बारे में रोचक तथ्य

डॉल्फिन भी व्हेल की तरह Cetacean (सिटेसियन) समूह का एक स्तनधारी प्राणी है जो नदियों और समुद्र में रहेता है. तो आज इस आर्टिकल में हम डॉल्फिन के बारे में सारी जानकारी बताने वाले है.

डॉल्फिन के बारे में यह बात नहीं जानते होगे आप - Dolphins in Hindi,Amazing facts about Dolphin in Hindi - डॉल्फिन के बारे में रोचक तथ्य
1. डॉल्फिन को अकेले रहेना बिलकुल भी पसंद नहीं है इसीलिए यह ज्यादातर 10 से 12 के समूह में ही पाई जाती है.

2. क्या आपको पता है की सोते समय डॉल्फिन अपना आधा दिमाग बंध कर देती है और आधा चालू रखती है क्यूंकि उनको साँस लेने की प्रकिया खुद ही करनी पड़ती है.

3. डॉल्फिन की लगभग 43 प्रजातिया पाई जाती है,  इनमे से करीब 38 प्रजातिया समुद्र में और बाकि की 5 प्रजातिया नदियों में पाई जाती है.

4. इन 5 प्रजातियों में से गंगा नदी डॉल्फिन और सिन्धु नदी डॉल्फिन की प्रजातीया गंगा और सिंधु नदी में रहेती है जो भारत, पाकिस्तान, नेपाल और बांग्लादेश में पाई जाती है.

5. सायद आपको पता नहीं होगा की गंगा नदी में रहेने वाली गंगा डॉल्फिन भारत का राष्ट्रिय जलीय प्राणी है. भारत की केंद्र सरकार ने गंगा डॉल्फिन को 5 अक्टूबर 2009 को भारत का राष्ट्रिय जलीय जिव घोषित किया था. लेकिन अफ़सोस की बात तो यह है की अब यह प्रजातीया विलुप्ति की कगार पर है.

6. Amazon River Dolphin नामकी प्रजाति अमेज़न नदी में पाई जाती है इसको Pink River Dolphin या Boto भी कहा जाता है.

7. डॉल्फिन की कई प्रजातियों में 100 दांत भी होते है पर फिर भी वे उन दांतों का इस्तमाल खाना चबाने के लिए नहीं करती है बल्कि मछली को दबोच ने के लिए करती है और इसके बाद उस मछली को निगल जाती है.

8. डॉल्फिन की लम्बाई करीब 32 फीट तक की होती है और ज्यादा से ज्यादा वजन करीब 6 टन तक का होता है.

9. दुनिया की सबसे लम्बी डॉल्फिन Orca (ओर्का) है जो 32 फीट या उससे भी अधिक हो सकती है वही दुनिया की सबसे छोटी डॉल्फिन Maui (माउ) है जो करीब 5 फीट की होती है.

10. डॉल्फिन की एक सबसे बड़ी खासियत यह है की वो कंपन वाली आवाज निकाल सकती है जो किसी भी चीज के साथ टकराकर वापिस डॉल्फिन के पास आ जाती है. इसके कारन डॉल्फिन को पता चल जाता है की शिकार कहा पर है और कितना बड़ा है.

11. डॉल्फिन आवाज और सीटियो द्वारा दूसरी डॉल्फिन के साथ बात करती है.

12. डॉल्फिन करीब 20 मिनिट तक पानी के अंदर रहे सकती है पर उसको साँस लेने के लिए ऊपर आना पड़ता है.

13. मादा डॉल्फिन एक से अधिक साथियों के साथ संबंध बनाती है लेकिन सिर्फ एक ही बच्चे को जन्म देती हो जिसको वो 6 साल तक अपने पास रखती है.

14. डॉल्फिन सभी स्तनधारियो में सबसे बुध्धिमान होती है.

15. डॉल्फिन सोते समय अपनी एक आंख खुल्ली रखकर सोती है. यह एक बार में 15 से 20 मिनिट तक सोती है, एसी जबकि यह दिन भर में बहोत बार लेती है.

16. डॉल्फिन का ओसतन जीवनकाल करीब 15 साल का होता है हलाकि कुछ डॉल्फिन 50 साल तक भी जीवित रहेती है.

17. डॉल्फिन पानी के ऊपर करीब 20 फीट तक छलांग लगा सकती है.
डॉल्फिन के बारे में यह बात नहीं जानते होगे आप - Dolphins in Hindi,Amazing facts about Dolphin in Hindi - डॉल्फिन के बारे में रोचक तथ्य

18. एक बार सन 1965 में NASA से डॉल्फिन पर रीसर्च करने आई टीम की महिला Margaret Howe से डॉल्फिन को प्यार हो गया था और जब इस डॉल्फिन को समुद्र में वापिस छोड़ दिया गया तब उस डॉल्फिन ने महिला के वियोग में आत्महत्या करली.

19. अन्य प्राणियो की तरह डॉल्फिन की प्रजातिया भी आज खतरे में है. इसके पीछे हम इन्सान ही जिम्मेदार है. (इन्सानों ने यह क्या किया? भयानक प्राकुतिक आपदाए इन्सानों द्वारा)

20. डॉल्फिन की सुनने और सूंघने की क्षमता इन्सानों से 10 गुना ज्यादा होती है लेकिन इसको बदबू और खुश्बू के बिच का अंतर नहीं पता चलता.

21. डॉल्फिन को इन्सानों का दोस्त भी कहा जाता है और यह इन्सानों के साथ बहोत ही जल्दी घुल-मिल जाती है.

उम्मीद है आपको Amazing facts about Dolphin in Hindi - डॉल्फिन के बारे में रोचक तथ्य - Dolphins in Hindi आर्टिकल अच्छा लगा होगा.

यह भी पढ़े:-

  1. गिद्ध से जुड़े 12 रोचक तथ्य और जानकारी
  2. हिम तेंदुए के बार एमे रोचक तथ्य
  3. जिराफ के बारे में रोचक तथ्य
  4. डाइनोथिरयम के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य
  5. कछुओ के बारे में रोचक तथ्य