पेंगुइन के बारे में संपूर्ण जानकारी और रोचक तथ्य - Facts and Information about Penguins in Hindi

पेंगुइन से जुड़े दिलचस्प तथ्य और जानकारी - Amazing Facts about Penguins in Hindi

पेंगुइन किवी, कैसोवरी, शुतुरमुर्ग की तरह एक उडानहिन पक्षी है जो स्फेनिस्कीनाइ परिवार का सदस्य है. यह पूरी दुनिया में सिर्फ दक्षिण गोलार्ध में ही पाए जाते है. चलिए इस आर्टिकल की मदद से जानते है इस समुद्री पक्षी के बारे में सारी जानकारी.

पेंगुइन के बारे में संपूर्ण जानकारी और रोचक तथ्य - Facts and Information about Penguins in Hindi

Facts and Information about Penguins in Hindi में चर्चा होने वाले मुद्दे

1. पेंगुइन की कितनी प्रजातिया है?
2. पेंगुइन कहा पाए जाते है?
3. पेंगुइन की शारीरिक रचना
4. पेंगुइन का व्यवहार
5. पेंगुइन क्या खाते है?
6. पेंगुइन का प्रजनन
7. पेंगुइन के दुश्मन 
8. पेंगुइन का जीवनकाल
9. पेंगुइन और इन्सानों का संबंध
10.पेंगुइन के बारे में रोचक तथ्य


चलिए अब जानते है सभी मुद्दों के बारे में विस्तार से.

पेंगुइन की कितनी प्रजातिया है?
दुनियाभर में पेंगुइन की 17 से 20 प्रजातिया है जो स्फेनिस्कीनाइ परिवार की उपप्रजातिया है. हालाकी कई सारे लोगो का एसा मानना है की सफ़ेद हाथो वाले पेंगुइन यूडीप्टुला प्रजाति के पक्षी है जबकि दुसरे लोग उसको लिटिल प्रजाति के सदस्य मानते है.

पेंगुइन कहा पाए जाते है?
पेंगुइन दक्षिण गोलार्ध के कई देशो में पाए जाते है जिनमे न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, चिली, अंटार्कटिका, अर्जेंटीना, दक्षिण अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका जैसे कई द्वीपों पर रहेते है.

पेंगुइन की शारीरिक रचना
पेंगुइन की पीठ का रंग काला होता है जबकि उसका अगला हिस्सा सफ़ेद रंग का होता है. इसका शरीर हवा, त्वचा और blubber जैसी तिन परतो से बना हुआ है.

पेंगुइन की सबसे बड़ी जीवित प्रजाति एम्परर है जिसका ओसतन वजन करीब 35 किलोग्राम और ऊंचाई 4 फीट होती है. जबकि सबसे छोटी प्रजाति लिटिल ब्लू है जिसका ओसतन वजन 1 किलोग्राम के आसपास होता है और ऊंचाई करीब 16 इंच होती है.

वर्तमान में मिले पेंगुइन के कुछ प्रागैतिहासिक काल के जिवास्मा से पता चला की यह पक्षी 40 करोड़ साल पहेले इस धरती पर आ चुके थे और तब उसका वजन करीब 80 किलोग्राम और ऊंचाई 6 फीट के करीब हुआ करती थी.

पेंगुइन का व्यवहार
पेंगुइन अपने जीवन का लगभग 75 प्रतिसद हिस्सा पानी में ही बिताते है. यह पानी में 27 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से तैर सकते है. पेंगुइन पानी के अन्दर शिकार को पकड़ने के लिए गोता लगाते रहेते है जिनमे छोटे पेंगुइन करीब 2 मिनिट तक के गोते लगाते है जबकि बड़ी प्रजाति एम्परर के पेंगुइन बहोत देर तक पानी के अंदर डूबकी लगा सकते है जिनमे सबसे ज्यादा 22 मिनिट में 1870 फीट की डुबकी का रेकॉर्ड दर्ज किया गया है.

पेंगुइन पानी के अलावा बर्फ, उष्णकटिबंधीय समुद्रतट और चट्टानी तटों पर भी रहेना पसंद करते है. पेंगुइन शर्मीले और मिलनसार स्वाभाव के होते है.

 पेंगुइन क्या खाते है?
पेंगुइन एक मांसाहारी पक्षी है जो केवल मांस ही खाता है. इसके भोजन में क्रिल, स्क्विड, छोटे जलीय जंतु और मछलिया सामिल है. यह अपना भोजन पाने के लिए समुद्र में 200 से 300 मीटर तक का गोता लगाते है और कुछ पेंगुइन समुद्र के आसपास अपना भोजन तलाशते है.

पेंगुइन का प्रजनन
प्रजनन के मौसम के समय सारे पेंगुइन एक जुथ होते है इस जुट को Colony कहा जाता है. ज्यादातर पेंगुइन बड़े समूह यानि की कॉलोनीओ में ही संभोग करते है. इनके समूह में 100 से लेकर 100 हजार तक के पेंगुइन के जोड़े होते है.

आमतौर पर एक नर कई सारी अन्य मादाओ के साथ संभोग करता है पर कई सारे एसे जोड़े भी होते है जो जीवनभर एक दुसरे के साथ ही रहेते है.

प्रजनन के बाद मादा पेंगुइन 2 अंडे देती है जिसको दोनों सँभालते है.

पेंगुइन के दुश्मन
पेंगुइन समुद्र में शिकार की तलास करते समय कभी-कभी वो भी शिकार हो जाते है. समुद्र में पेंगुइन के दुश्मन में Leopard seal, शार्क और व्हेल जैसी बड़ी मछलिया सामिल है.

पेंगुइन का जीवनकाल
पेंगुइन का ओसतन जीवनकाल 15 से 20 साल का होता है लेकिन अब इसके लिए चिड़ियाघर में भी बहार जैसी सुविधा तैयार की जा रही है जिससे वो चिड़ियाघर में भी देखने को मिल रहा है. यहाँ पर इसका ओसतन जीवनकाल ज्यादा होगा क्यूंकि शिकार करने वाले जिव से खतरा मिट जाएगा.

पेंगुइन और इन्सानों का संबंध
पेंगुइन एक एसा पक्षी है जिसको इन्सानों से डर नहीं लगता है. वो जितना हो सके उतना इन्सानों के पास आता है. जमीन पर पेंगुइन को शिकार का कोई डर नहीं है. आमतौर पर पेंगुइन इन्सान के पास 10 फीट से ज्यादा करीब नहीं आते है. लेकिन यदि आप इसके पास जाते हो तो वो आपसे दूर नहीं भागेगा.

पेंगुइन के बारे में संपूर्ण जानकारी और रोचक तथ्य - Facts and Information about Penguins in Hindi

पेंगुइन के बारे में रोचक तथ्य
1. पेंगुइन की 17 प्रजातियों में 13 प्रजातिया विल्पुती का कगार पर है.

2. तेल रिसाव के कारन हर साल लगभाग 20 हजार वयस्य और 22 हजार किशोर मैगेलैनिक पेंगुइन अर्जेंटीना के समुद्री तट पर मर जाते है.

3. पेंगुइन के दांत नहीं होते है, वो अपना भोजन और शिकार दोनों अपनी चोंच की मदद से ही करते है.

4. पेंगुइन पानी के बहार करीब 6 फीट तक की ऊँची छलांग लगा सकते है.

5. पेंगुइन पानी के अंदर करीब 27 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से तैर सकते है और करीब  300 मीटर तक का गोता लगा सकते है.

6. पेंगुइन अपने जीवन का 75 प्रतिसद हिस्सा समुद्र में अपना शिकार ढूंढने में ही व्यतीत करता है.

7. पेंगुइन ठंड को महसूस करने के लिए अपने पंखो को खुल्ला रखता है.

8. पेंगुइन समुद्र का पानी पि सकता है.

9. पेंगुइन अपने आहार में मछली और छोटे समुद्री जिव को सामिल करता है जबकि कभी-कभी शिकार की तलास करते हुए वो खुद भी शार्क, लेपर्ड शील और व्हेल मछली का शिकार हो जाते है.

10. पेंगुइन का ओसतन जीवनकाल 15 से 20 साल का होता है.

उम्मीद है आपको पेंगुइन के बारे में संपूर्ण जानकारी और रोचक तथ्य - Facts and Information about Penguins in Hindi आर्टिकल पसंद आया होगा. कृपया इस जानकारी को share जरुर करे.
पेंगुइन के बारे में संपूर्ण जानकारी और रोचक तथ्य - Facts and Information about Penguins in Hindi पेंगुइन के बारे में संपूर्ण जानकारी और रोचक तथ्य - Facts and Information about Penguins in Hindi Reviewed by The Facts File on March 19, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.