Amazing facts about Burundi in Hindi - बुरुंडी के  में 18 रोचक तथ्य

बुरुन्डी या बुरुंडी अफ्रीका महाद्वीप के पूर्व में मौजूद एक बहुत ही छोटा सा देश है. इस देश की गिनती दुनिया के सबसे दुखी देशों में की जाती है. एसा क्या है इस देश में की इस के नागरिक खुश नहीं है. चलिए जानते है Burundi facts in Hindi आर्टिकल के माध्यम से.

Amazing facts about Burundi in Hindi - बुरुंडी के  में 18 रोचक तथ्य

1. Burundi अफ्रीका के पूर्वी ग्रेट लेक क्षेत्र में स्थित है जिसकी सीमाएं उत्तर में रवांडा, दक्षिण और पूर्व में तंज़ानिया और पश्चिम में कांगो गणराज्य से मिलती है.

2. बुरुंडी का कुल क्षेत्रफल करीब 27,830 वर्गकिलोमीटर है वही इसकी जन संख्या करीब 1 करोड़ 18 लाख 90 हजार है.

3. इस देश की राजधानी बुजुम्बुरा थी जो अब देश की मुख्य आर्थिक राजधानी बन चुकी है. जबकि 22 जनवरी 2018 से गितेगा को इस देश की नई राजधानी घोषित किया गया है.

ताज्जुब की बात तो यह है की गितेगा की जनसंख्या करीब 30 हजार है जबकि बुजुम्बुरा की जनसंख्या 1.2 करोड़ है, फिर भी गितेगा को इस देश की राजधानी का दर्जा दिया गया.

4. बुरुंडी में त्वा जाती, हुतु जाती और तुत्सी जाती के लोग सबसे ज्यादा है जो यहाँ पर पिछले 500 सालों से रहते आए है. लेकिन इन तीनों जातियों के बीच सन 1993 से लेकर सन 2005 तक संघर्ष चला था जिसमे करीब 2 लाख से भी ज्यादा लोग मर गए थे.

आज भी इस देश में सभी जातियों के बीच और सरकार के बीच संघर्ष चल रहा है. जिसका खामियाजा देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ा है. इसी के कारन यह देश आज बहुत ही ग़रीब देश है.

5. बुरुंडी की दो आधिकारिक भाषाएँ है, फ़्रेंच और किरुंडी.

6. बुरुंडी का सबसे ऊँचा पर्वत Mount Heha (माउंट हेहा) है. जिसकी ऊंचाई करीब 2,670 मीटर है.

7. इस देश को 1 जुलाई 1962 में बेल्जियम से आज़ादी प्राप्त हुई थी. आज़ादी से पहले इस देश को रवांडा-उरुंडी के नाम से जाना जाता था.

8. Burundi in Hindi अफ्रीका का एक ऐसा देश है जहा पर लोग बहोत ही मात्र में HIV AIDS का शिकार है.

9. इस देश की ज्यादातर जनसंख्या गाँव में रहती है.

10. यहाँ के लोग जब किसी भी गाय की मृत्यु हो जाती है तो इसको खा जाते है, और इसके बाद इसके सिंग को अपने घर के बहार मिट्टी लगा देते है. उन लोगो का एसा मानना है की एसा करने से हमारी किश्मत चमकती है.

11. दुसरे देशो की माफक इस देश में भी बियर का काफी मात्रा में सेवन किया जाता है पर यहाँ के लोग बियर को स्ट्रो की मदद से पीते है.

12. Burundi के 90 प्रतिसद से भी ज्यादा लोग खेती पर निर्भर करते है.

13. यह एक ऐसा देश है जहाँ पर काफी मात्रा में यौन शोषण होता है और बच्चो को भी जबरदस्ती काम करवाया जाता है.

14. कुछ सालों पहले बुरुंडी के लोग मिट्टी और घास की मदद से अपना घर बनाते थे, लेकिन आजकल घास की कमी की वजह से वो लोग अपनी छत के लिए Tin का इस्तमाल करते है. मतलब की आज भी इस देश की ज्यादातर जनसँख्या कच्चे घर में रहती है.

15. आज भी इस देश का आर्थिक और राजकीय control तुत्सी जाती के लोगो के पास ही है, जिसके कारण वो लोग त्वा और हुतु जाती के लोगो को अपने दबाव में रखते है. ताजुब की बात तो यह है की तुत्सी जाती की संख्या सिर्फ 14 प्रतिसद ही है जबकि हुतु जाती की संख्या 85 प्रतिसद है.

16. इस देश का राष्ट्रिय खेल Football है.

17. मॉरिशस और रवांडा के बाद बुरुंडी अफ्रीका महाद्वीप का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है.

18. यह अफ्रीका के उन देशों में शामील है जिसमे देश का प्रधानमंत्री एक महिला है.

दोस्तों, आपको Burundi facts in Hindi - बुरुंडी के  में 18 रोचक तथ्य आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसको सभी जगह शेयर जरुर करे.


loading...