16 Facts about Sloth in Hindi | यह है दुनिया का सबसे आलसी जिव 

आलसी जिव स्लॉथ के बारे में मजेदार बातें – Amazing Facts about Sloth in Hindi

कई हजार साल पहले हमारी धरती भयानक और हिंसक जानवरों से भरी पड़ी थी. चारों तरफ डायनासोर और उनके ही जैसे कई विशाल जानवरों का राज था. उसी समय आज से 10 लाख साल पहले आज के आधुनिक स्लॉथ(Sloth) के पूर्वज भी इस धरती पर मौजूद थे जिसको जायंट ग्राउंड स्लॉथ कहा जाता था. जायंट ग्राउंड स्लॉथ का कद लगभग हाथी के आकार जितना बड़ा हुआ करता था.
आज के दौर पर पाए जाने वाले स्लॉथ(Sloth) को हम सभी ने जरुर देखा होगा, आज पूरी दुनिया में स्लॉथ की करीब 6 जीवित प्रजातिया मौजूद है जो एक डाल से दूसरी डाल पर कूद ने में माहिर होते है. इन स्लॉथ(Sloth) को बहुत ही आलसु प्राणी कहा जाता है.
चलिए जानते है स्लॉथ के बारे में कुछ रोचक और मजेदार तथ्य – Sloth in Hindi
16 Facts about Sloth in Hindi | यह है दुनिया का सबसे आलसी जिव 
Sloth in Hindi

स्लॉथ के बारे में रोचक तथ्य – Amazing Facts about Sloth in Hindi

1. स्लॉथ (Sloth) छोटे और मध्यम आकार का स्तनधारी प्राणी है जो हमेशा पेड़ की डाल से लटके रहेते है.

2. आज स्लॉथ(Sloth in Hindi) पूरी दुनिया में सिर्फ दक्षिण और मध्य अमेरिका के जंगलो में ही पाया जाता है.

3. स्लॉथ अपने जीवन का ज्यादातर समय ऊँचे पेड़ की डालियो पर ही बिताता है और वो सिर्फ तभी निचे आता है जब उसको मल त्याग करना होता है.

4. हमारे दिमाग में सवाल जरुर आता होगा की आखिर वो इतना समय पेड़ पर ही क्यों बिताता है? जमीन पर क्यों नहीं उतरता है? क्योंकि इसके पैर के पंजे में लंबे और मुड़े हुए नाख़ून होते है जिनके कारन वो जमीन पर तेज भाग नहीं सकता है और शिकार हो जाने का खतरा रहेता है.

अपनी धीमी गति के कारन कोई बड़ा जानवर उसका शिकार ना करले इसी कारन से वो ज्यादातर समय पेड़ पर ही रहेता है और वही पर अपना भोजन करता है.

5. स्लॉथ पेड़ की पत्तियों को अपने आहार में सामिल करता है. खास बात तो यह है की वो एक बार में 30 ग्राम से ज्यादा पत्तिया नहीं खा सकता है और इसको पचाने में स्लॉथ को लगभग 30 दिन का समय लगता है.

6. स्लॉथ (Sloth in Hindi) अपने जीवन का 90 प्रतिसद भाग पेड़ पर उल्टा लटककर ही बिता देता है.

7. स्लॉथ एक शाकाहारी जिव है.

8. स्लॉथ का वजन करीब 4 किलोग्राम के आसपास होता है.

9. स्लॉथ आकार में और रहेनी करनी में ज्यादातर कोआला की तरह ही लगता है.

10. स्लॉथ की गिनती दुनिया में मजूद सबसे ज्यादा आलसी जिव में होती है.

11. स्लॉथ की जमीन पर चलने की ज्यादातर स्पीड 3 मीटर प्रति मिनट होती है.

12. स्लॉथ अपने सिर को 270 डीग्री तक घुमा सकता है.

13. स्लॉथ पेड़ पर लटकते हुए ही सो जाते है और दिन में 15 से 20 घंटे तक सोते रहेते है और रात के वक्त टहलने के लिए निकलते है पर वो बिना जरुरत पेड़ से निचे नहीं उतरते.

14. ज्यादातर स्लॉथ का शिकार तभी होता है जब वो मल त्याग करने के लिए पेड़ से निचे उतरते है क्यूंकि वो तेज गति से भाग नहीं सकते है.

15. स्लॉथ के दुश्मन में सांप, जगुआर, शिकारी पक्षी और अन्य जंगली बिल्लियाँ सामिल है.

16. वैसे तो स्लॉथ का जीवनकाल 30 से 40 साल का होता था लेकिन आज लगभग 40 प्रतिसद स्लॉथ को इन्सान सेल्फी लेने के लिए पकड़कर ले जाते है जिनके कारन उसका जीवनकाल सिर्फ 6 महीने ही रहा है. यदि एसा ही चलता रहा तो एक दिन स्लॉथ की प्रजातिया इस धरती से विलुप्त हो जाएगी.

आपको Amazing Facts about Sloth in Hindi आर्टिकल कैसा लगा हमे कमेंट करके जरुर बताना. अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो इसको share जरुर करना.

यही जानकारी video में देखें 


आपको यह आर्टिकल भी अच्छा लगेगा:-

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published.