Information about Kangaroo in Hindi | कंगारू के बारे में 15 रोचक तथ्य

Amazing Facts about Kangaroo in Hindi – कंगारू के बारे में 15 रोचक तथ्य

Kangaroo(कंगारू) एक स्तनधारी प्राणी है जो केवल ओस्ट्रेलिया में ही पाए जाते है. कंगारू ओस्ट्रेलिया का राष्ट्रिय प्राणी भी है. चलिए जानते है कंगारू के बारे रोचक तथ्य – Amazing Facts about Kangaroo in Hindi

कंगारू के बारे में 15 रोचक तथ्य - Amazing Facts about Kangaroo in Hindi
Kangaroo in Hindi

1. Kangaroo in Hindi ओस्ट्रेलिया के सिवाय किसी भी अन्य देश में नै पाए जाते है. उनकी आगे की दो टांगे बहोत ही छोटी होती है.

2. कंगारू मारसुपियल परिवार का सदस्य है.मारसुपियल वो जिव होता है जो अपने बच्चे को अपने पेट के पास बनी हुइ थैली में रखता हो.

3. Kangaroo in Hindi ओ में लाल कंगारूओ की प्रजाति सबसे बड़ी मानी जाती है. उनकी ऊंचाई करीब 5 फीट होती है वही उनका वजन करीब 90 किलो होता है.

4. ओस्ट्रेलिया में कंगारूओ की अब तक 21 से भी ज्यादा प्रजातिया खोजी जा चुकी है और सभी प्रजातिया अलग तरह से रहेती है यानि की सभी प्रजातियों की रेनी करनी अलग-अलग होती है.

5. कंगारू हमेशा कूदते हुए ही चलते है और करीब 32 किलोमीटर/घंटे की रफ़्तार से भाग सकते है. यह एक बार में करीब 15 फीट तक की छलांग लगा सकते है.

6. कंगारू एक सामूहिक जिव है जो हमेशा झुंड में रहेना ही पसंद करता है. झुंड के सभी लोग एक दुसरे की रक्षा करना अपना फर्ज समजते है और यदि उनको कोई खतरा महेसुस होता है तो अपनी पिछली टांगो को जमीन पर जोर से मारते है ताकि दुसरे सदस्य सावधान हो जाए.

7. कंगारू एक शाकाहारी प्राणी है जो घास और हरी पत्तिय खाता है. यह कई दिनों तक बिना पानी पिए जीवन गुजार सकता है कुंकी हरी पत्तिया उनके शरीर में पानी की कमी को पूरा करती है.

8. जमीन पर कंगारू सिर्फ दो पैरो की मदद से ही चलते है लेकिन पानी में तैरते वक्त यह अपने चारो पैरो का इस्तमाल करते है.

9. कंगारू तो एक शाकाहारी जिव ही है लेकिन मनुष्य दोनों प्रकार के होते है. ओस्ट्रेलिया में लोग कंगारू का शिकार करके उनका मासं बड़े चाव से खाते है.

10. मादा कंगारू अपने नवजात शिशु की अपनी थैली में रखती है. मादा कंगारू का गर्भकाल 21 से 40 दिनों का होता है उसके बाद वो करीब 4 बच्चे को जन्म देती है.

11. कंगारू भी करीब 2 से 2.5 करोड़ साल पुराना जिव है यह बात उनके अवशेषों से पता चली है.

12. नर कंगारू को बूम, मादा कंगारू को डो और नए जन्मे शिशु को जॉय कहा जाता है.

13. कंगारू अपने दोनों कानो को बिना अपना सिर हिलाए चारो दिशा में घुमा सकता है.

14. दुनिया का सबसे छोटा कंगारू Musky Rat Kangaroo है जिसकी लम्बाई केवल 6 से 8 इंच तक की होती है और उनका वजन करीब 350 ग्राम होता है. यह जमीन में घोंसला बनाकर रहेते है.

15. कंगारू का ओसतन जीवन 7 साल का होता है. ओस्ट्रेलिया में कंगारूओ की संख्या ओस्ट्रेलिया की कुल जनसंख्या से भी ज्यादा है.

दोस्तों, आपको कंगारू के बारे में जानकारी और रोचक तथ्य – Interesting facts and Information about Kangaroo in Hindi आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसको share करना ना भूले.

यह भी पढ़े:-

  1. बारहसिंगा के बारे में रोचक तथ्य
  2. मच्छरों से जुडी 20 अनोखी बातें
  3. स्मिलोडॉन बिल्ली के बारे में रोचक तथ्य
  4. हाथियों की सभी प्रजातियों के बारे में जानकारी
  5. सारस पक्षी के बारे में अद्भुत तथ्य

Add a Comment

Your email address will not be published.