भारत और दुनिया के जाने माने लोगो की रहस्यमई मौत 

भारत और दुनिया के जाने माने लोगो की रहस्यमई मौत | history of mysterious deaths in India and the world

जो भी इन्सान या जिव पृथ्वी पर जैम लेता है उसकी मृत्यु तय होती ही है यह बात बिलकुल सत्य है. जन्म-मरण पर ही पूरा संसार चल रहा है. सभी लोगो की मौत अलग-अलग तरीके से होती है. कोई इन्सान बुढ़ापे में मरता है तो कोई कम उम में ही किसी बीमारी के चलते या अकस्मात में मरता है तो कोई आत्महत्या करके अपना जीवन समाप्त करता है. लेकिन हमारे इतिहास में कई सारी एसी मौत भी हुए है जिसके रहस्य के बारे में आज तक विज्ञान और किसी को पता नहीं चल पाया है.


आज के इस आर्टिकल में में आपको इतिहास के कुछ एसे ही जाने माने लोगो की रहस्यमई मौत (Mysterious Death) के बारे में बताने जा रहा हु जिसके बारे में लोगो को सिर्फ इतना ही ज्ञात है की उन की मृत्यु हो गई है पर कैसे हुई यह बात नहीं पता है. चलिए जानते है उन लोगो के बारे में.

भारत और दुनिया के जाने माने लोगो की रहस्यमई मौत आर्टिकल की शुरुआत करने से पहेले जानते है उन लोगो के नाम के बारे में.

6 Unbelievable Places That Really Exist in Hindi

  1. लाल बहादुर शास्त्री
  2. सुभाष चंद्र बोस
  3. श्यामा प्रसाद मुखर्जी
  4. एडोल्फ हिटलर
  5. एडोल्फ फैड्रिक

चलिए अब जानते है विस्तार से.

भारत और दुनिया के जाने माने लोगो की रहस्यमई मौत | history of mysterious deaths in India and the world
लाल बहादुर शास्त्री
लाल बहादुर शास्त्री
लाल बहादुर शास्त्री का जन्म 2 अक्टूबर 1904 में हुआ था. जैसे जैसे वो बड़े होते गई उनकी रुच आजादी की लड़ाई में ज्यदा से ज्यादा बढती गई. सिर्फ 16 साल की उम्र में ही उन्होंने अपनी पढाई छोड़दी और आजादी की लड़ाई के आन्दोलन में जुड़ गए. इस तरह वो आगे ही बढ़ते गए और भारत के सबसे बड़े लीडर बन गए. 

सन 1966 में लाल बहादुर शास्त्री  भारत से पाकिस्तान के साथ समोजोता करने के लिए गए थे. वहा पर लाल बहादुर शास्त्री  ताशकंद की एक होटल में रुके थे. लेकिन दुसरे दिन के सुबह को वो इस होटल में ही मृत पाए गए थे. इतने बड़े नेता होने के बावजूद भी उनके सव को भारत में लाने के बाद पोस्टमार्टम भी नहीं किया गया था. इसी तरह आज तक उनकी मौत के रहस्य पर से पर्दा नहीं उठ पाया है.

भारत और दुनिया के जाने माने लोगो की रहस्यमई मौत | history of mysterious deaths in India and the world
सुभाष चंद्र बोस
सुभाष चंद्र बोस
पूरी दुनिया में नेताजी के नाम से प्रसिद्ध सुभाष चंद्र बोस की मोत भी एक रहस्य ही है जिसके बारे में कोई भी ठोस साबुत नहीं है. सुभाष चंद्र बोस की मृत्यु 18 अगस्त 1945 में हुई थी. लोगो के मुताबिक सुभाष चंद्र बोस की मृत्यु ताईवान के एक विमान अकस्मात में हुई थी पर ताईवान की सरकार का कहेना है की यहाँ पर कोई भी प्लेन अकस्मात हुआ ही नहीं है. इससे सवाल खड़ा होता है की अगर प्लेन ताईवान में नहीं गिरा है तो फिर कहा गिरा होगा. 



इस तरह सुभाष चंद्र बोस की मृत्यु भी आज तक एक रहस्य ही है जिससे पर्दा नहीं उठ पाया है.



श्यामा प्रसाद मुखर्जी
श्यामा प्रसाद मुखर्जी
जनसंघ यानि की आज की भारतीय जनता पार्टी की स्थपना करने वाले श्यामा प्रसाद मुखर्जी ही थे. श्यामा प्रसाद मुखर्जी सन 1953 में कश्मीर में परमिट का विरोध करने के लिए गए थे. उन दिनों कश्मीर में जाने के लिए भी परमिट की जरुरत होती थी लेकिन श्यामा प्रसाद मुखर्जी यह मानते थे की कश्मीर हमारे भारत का ही हिस्सा है तो इसके लिए परमिट नहीं होनी चाहिए जो बिलकुल सच भी था.

इसी वजह से श्यामा प्रसाद मुखर्जी बिना परमिट लिए कश्मीर में चले गई जिसकी वजह से उनको कानून तोड़ने के जुल्म में जेल हो गई. और वहा पर ही जेल के अंदर श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मृत्यु हो गई. आज तक किसी को भी नहीं पता चल पाया है की आखिर उस दिन क्या हुआ था, कैसे श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मृत्यु जेल में हुई. यह बात एक रहस्य बन कर रहे गई है.

हिटलर
एडोल्फ हिटलर
हिटलर को कौन नहीं जनता है. यह दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे खतरनाक लीडर था. हिटलर की तानाशाही के किस्से आज भी एक रहस्यमय ही बना हुआ है. हिटलर के व्यक्तित्व के बारे में आज भी सभी लोगो में मत भेद है. लेकिन जितना रहस्यमय हिटलर का  व्यक्तित्व है इससे कई ज्यादा रहस्यमय हिटलर की मौत है. एसा इस लिए की रिपोर्ट यह कहेती है की हिटलर ने खुद को गोली मार कर हत्या कर ली थी.

लेकिन अगर हिटलर के जीवन के किस्से के बारे में पढ़ा जाए तो यह बात बिलकुल समाज में नहीं आती है की आखिर हिटलर खुद को गोली कैसे मार सकता है? जिसकी तानशाही से पूरी दुनिया कापती थी वो खुद आत्महत्या कैसे कर सकता था? उसने अकेले ही पूरी जर्मनी को जुकाया था एसे हिटलर को किसका डर था की खुद को गोली मारनी पड़ी?


एडोल्फ फैड्रिक
एडोल्फ फैड्रिक
एडोल्फ फैड्रिक(Adolf-Frederick) स्वीडन के राजा था. एडोल्फ फैड्रिक की मोत 18 वि सदी में हुई थी जो भी एक रहस्य है. एसा इस लिए क्यूंकि रिपोर्ट के मुताबिक एडोल्फ फैड्रिक की मौत ज्यादा खाना खाने की वजह से हुई है. 

लेकिन एक बात पर गौर करने की जरुरत है की वो स्वीडन के राजा थे. और उनके दरबार में एक से बढ़कर एक वैध थे. एसे में अगर खाना खाने की वजह से राजा की तबियत थोड़ी भी ख़राब होती है तो सारे वैध उनके लिए चले आते. पर हेरानी वाली बात यह है की पूरी रात तक राजा की तबियत ख़राब थी तो सुबह तक कोई भी वैध या कोई सहायता के लिए क्यों नहीं आया? किसी को पता कैसे नहीं चला? जबकि राजा के कमरे के बहार और अन्दर सैनिक तैनात होते है.

अंडमान के सेंटिनल और जारवा आदिवासी कौन हैं? 

इस लिए स्वीडन के राजा एडोल्फ फैड्रिक की मौत भी एक रहस्यमय बन कर ही रहे गया है. जिसके बारे में इतहास को कुछ भी ज्ञात नहीं है.



देश दुनिया के यह सभी प्रख्यात लोगो की मौत आज भी एक रहस्य(Mystery) है. दुनिया के सभी लोगो की अलग-अलग राय है. विज्ञान ने यह बात तो पता लगादी की करोडो साल पहेले जन्मे डायनासोर का अंत कैसे हुआ लेकिन 50-100 साल में हुई इन महानुभावो के साथ हकीकत में क्या हुआ था इस बात का कोई भी ठोस साबुत आज तक नहीं मिला है. 

उम्मीद है आपको भारत और दुनिया के जाने माने लोगो की रहस्यमई मौत आर्टिकल पसंद आया होगा, अगर आपको आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ share जरुर करे.

यह भी पढ़े:-