ध्रुव तारे के बारे में पूरी जानकारी | Facts about North Star in Hindi

ध्रुव तारे का रहस्य और जानकारी | Information about Pole Star

ध्रुव तारे के बारे में पूरी जानकारी | Facts about North Star in Hindi

हम जबी भी रात में आसमान की तरफ देखते है तो कैसे सारे टिमटिमाते और चमकते तारे दिखाई देते है. लेकिन इनमे से कुछ तारे ज्यादा चमकदार और बड़े नजर आते है. यह सभी तारो में से एक अत्र आपने जरुर देखा होगा जो बिलकुल स्थिर रहेता है और सबको अपनी और आकर्षित करता रहेता है जिसे ही हम ध्रुव तारा यानि की North Star कहेते है. इसको Polaris या Pole Star भी कहा जाता है.


बचपन में सभी लोगो ने ध्रुव तारे के बारे में कहानी सुनी होगी की कैसे ध्रुव नामक बालक अमर होकर एक तारा बन गया लेकिन वो बचपन के दिन थे और आज हम बच्चे भी नहीं है तो ध्रुव तारे के बारे में विज्ञान क्या कहेता है यह बात जरुर जाननि चाहिए. इस उद्देश्य से में आपके लिए आर्टिकल लेकर आया हु जिसमे हम ध्रुव तारे के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले है. जैसे की ध्रुव तारा कैसा दीखता है? क्या वो हमेशा स्थिर रहेता है? क्या कभी भी उत्तर से हिलेगा या हमेशा उत्तर में ही रहेगा? कितना बड़ा है धुर्व तारा?

चलिए तो शुरू करते है आज का आर्टिकल

ध्रुव तारे के बारे में पूरी जानकारी | Facts about North Star in Hindi 

पृथ्वी के उत्तर में है ध्रुव तारा
ध्रुव तारे के बारे में जानने से पहले हम जानते है पृथ्वी के ध्रुव यानि की Pole के बारे में. हमारी पृथ्वी के उपरी हिस्से को उत्तरी ध्रुव और निचे के हिस्से को दखिनी ध्रुव कहेते है. इसी उत्तरी ध्रुव के अंतरीक्ष में है ध्रुव तारा. पृथ्वी के उत्तरी ध्रुव से 434 प्रकाशवर्ष की दुरी पर Ursae Minoris तारामंडल यानि की ध्रुवमत्स्य नक्षत्र मोजूद है. और इसी नक्षत्र में एक बहोत ही चमकीला तारा है जिसको हम Pole star, North Star या ध्रुव तारा कहेते है.

क्या ध्रुव तारा हमेशा उत्तर में ही रहेगा?
ध्रुव तारा सूर्य से भी 2200 गुना ज्यादा चमकदार और एक Red Giant तारा है. यह तारा ज्यादा दुरी की वजह से छोटा दीखता है पर वास्तव में यह सूर्य से भी 30 गुना बड़ा है. फ़िलहाल ध्रुव तारा हमारी पृथ्वी के उत्तरी ध्रुव में ही मोजूद है लेकिन उत्तरी धुर्व की पूरी सीधी रेखा में नहीं है. यह तारा सन 2105 तक पृथ्वी के उत्तर ध्रुव में पूरी तरह से सीधी रेखा में आजाएगा.


इसके बाद फिर से ध्रुव तारा उत्तरी ध्रुव की सीधी रेखा से खिसने लगेगा और वापस 26000 साल बाद सीधी रेखा में आ जाएगा. दरसल यह पृथ्वी की Rotation पद्धति की वजह से थोडा बहोत अपने स्थान से खिसकता रहेता है. हलाकि धुर्व तारा कभी भी उत्तरी ध्रुव को छोड़कर नहीं जाता है और भविष्य में ही एसा होने की सम्भावना बहोत ही कम है.
ध्रुव तारे के बारे में पूरी जानकारी | Facts about North Star in Hindi

Facts about North Star in Hindi
  1. ध्रुव तारा पृथ्वी से दिखाई देने वाले सभी चमिकिले तारो में 45 वा सबसे ज्यादा चमकीला तारा है.
  2. वास्तव में ध्रुव एक तारा नहीं है बल्कि एक तारामंडल यानि की तारो का समूह है ज्सिमे सात ध्रुव तारे है.
  3. ध्रुव तारा हमेशा उत्तर की और ही दीखता है इसी वजह से रेगिस्तान में यात्रा करने वाले और समुद्री यात्री सही दिशा पाने के लिए North star का इस्तमाल करते है.
  4. आज से करीब 12 साल बाद इस ब्रह्मांड के North का सबसे चमकीला तारा VEGA पृथ्वी के उत्तरी ध्रुव के सबसे नजदीक होगा और तब इसको ही ध्रुव तारा माना जाएगा.
  5. हमारा देश पृथ्वी के उत्तरी तट पर है इसी लिए हमारे देश के किसी भी कौने से हम ध्रुव तारे को देख सकते है.
  6. ध्रुव तारे की तरह एक और 7 तारो का समूह है जिसको हम (Big Dipper )सप्तर्षि तारामंडल कहेते है.
  7. ध्रुव तारा हमारे सुपरनोवा सूरज से भी 2200 गुना ज्यादा तेजस्वी और 30 गुना बड़ा है.
  8. पृथ्वी की रोटेशन पद्धति की वजह से रात्रि में सारे तारे घूमते हुए नजर आयेगे लेकिन ध्रुव तारा अपने उत्तरी भाग में स्थिर दिखाई देगा.
  9. अगर किसी कैमेरे के लेन्स से ध्रुव तारा को देखा जाए तो थोड़ी देर में सभी तारे ध्रुव तारे की चारो और घूमते नजर आएगे.
  10. ध्रुव तारा एक महादानव तारा है.

यह भी पढ़े:-




ध्रुव तारे के बारे में पूरी जानकारी | Facts about North Star in Hindi ध्रुव तारे के बारे में पूरी जानकारी | Facts about North Star in Hindi Reviewed by The Facts File on July 13, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.