चीता के बारे में 16 रोचक तथ्य और जानकारी - Interesting facts and information about Cheetah in Hindi

Amazing Facts about Cheetah in Hindi - चीता के बारे में मजेदार बातें

चीता पूरी दुनिया में सबसे तेज रफ़्तार से दोड़ने वाला जानवर है. यह 120 किलोमीटर प्रति घंटे से भी ज्यादा स्पीड से भाग सकता है. एक समय था जब चीते दुनियाभर में पाए जाते थे लेकिन आज पूरी दुनिया में सिर्फ अफ्रीका में ही चीते पाए जाते है और वो भी बहोत ही कम. भारत सहित एसिया के बाकि देशो से भी चीता अब विलुप्त हो चुके है.

चीते के बारे में हर कोई जानता है और सभी लोग एसा दावा भी करते है के चीते के बारे में हम को सारी बातें पता है लेकिन आज हम आपको चीते से जुड़े कुछ एसे रोचक तथ्य बताने वाले है जो सायद आपको नहीं मालूम होगा.

चीता के बारे में 16 रोचक तथ्य और जानकारी,Interesting facts and information about Cheetah in Hindi,Amazing Facts about Cheetah in Hindi,चीता के बारे में मजेदार बातें
Amazing Facts about Cheetah in Hindi - चीता के बारे में 16 रोचक तथ्य और जानकारी

1. चीते की बात सुनते हमारे दिमाग में अफ्रीका का जंगल याद आता है क्यूंकि हम सभी को लगता है की पूरी दुनिया में सिर्फ अफ्रीका में ही चीते बचे है लेकिन आज की तारीख पे भी ईरान में 60 से 100 की संख्या में चीते बचे है.

2. एक वक्त था जब चीते भारत, पाकिस्तान और रूस सहित एसिया के कुछ अन्य देशो में भी पाए जाते थे लेकिन आज पुरे Asia में सिर्फ ईरान में ही चीते पाए जाते है.



3. हम में से कई सारे लोगो Cheetah और Leopard के बीच कंफ्यूज हो जाते है लेकिन यह दोनों एक दुसरे से बिलकुल अलग-अलग है. चीता Leopard की तुलनामे ज्यादा हलके और ऊँचे होते है. चिता का चहेरा छोटा होता है वही Leopard का चहेरा बड़ा होता है. चीता लगभग 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफतार से भाग सकता है वही लेपर्ड की रफ़्तार चीते की रफ़्तार से तकरीबन अधि होती है.

4. आपको यह बात जानकर हेरानी होगी की मादा चीते द्वारा पैदा किए जाने वाले बच्चे में से ज्यादातर बच्चे जन्म के समय ही मर जाते है. एक रीसर्च से पता चला की चीते द्वारा पैदा किए जाने वाले 100 बच्चो में से लगभग 5 बच्चे ही वयस्क होने तक जीवित रहेते है. यही इस जानवर के विलुप्त होने के पीछे की वजह है.

5. ज्यादातर चीते के बच्चे के मरने के पीछे की वजह है शिकार. जब वो छोटे होते है तभी उनको शेर, लकड़बग्धे, बबुन और कई शिकारी पक्षी शिकार बना लेते है. यह भी इनके विलुप्त होने की एक वजह है.

6. चीते जब फुल स्पीड से दौड़ते है तब वे लगभग 7 मीटर यानि की 23 फुट लम्बी छलांग लगा सकता है. इतने अंतर की स्पीड वो सिर्फ 3 सेकंड में ही हांसिल कर लेता है.

7. यह बात तो हमको पता चल गई की चीते 120 किलोमीटर तक की स्पीड से भाग सकते है और सिर्फ 3 सेकंड में यह रफ़्तार हांसिल भी कर लेते है लेकिन क्या आपको पता है की इतनी स्पीड से वो 20 सेकंड से ज्यादा भाग नहीं सकते है.

8. बिल्ली के खानदान में पैदा होने वाला चीता तेज रफ़्तार से भाग तो सकता है पर दहाड़ नहीं सकता है. यह बिल्लिओ की तरह आवाज निकाल सकते है पर बाघ और शेर की तरह दहाड़ नहीं सकते है.

9. चिता सुबह या दोपहर के बाद शिकार करते है क्यूंकि यह हम इन्सानों की तरह रात को देख नहीं पाते है.

10. मादा चीता अकेली ही रहेती है. मादा चीता सिर्फ संभोग के वक्त ही नर के करीब जाती है और बाद में फिर से  दोनों अलग-अलग हो जाता है.



11. बच्चे को संभालने की और उसको पालने की जिम्मेदारी मादा पर होती है. इसके लिए मादा चीते को हर दुसरे दिन शिकार करना पड़ता है और साथ ही दुसरे शिकारी जानवरों से भी अपने बच्चो की देखभाल करनी पड़ती है.

12. नर चीते झुण्ड में रहेना ही पसंद करते है. उनके झुण्ड में 4 से 5 नर चीते होते है.

13. मादा चीते को वयस्क होने में करीब 2 साल लगते है जबकि नर चीते 1 साल के बाद वयस्क हो जाते है.

14. नर चीता 3 साल की उम्र के बाद संभोग करना शुरू कर देता है और पूरा एक साल संम्भोग करता है. संभोग के बाद मादा चीता करीब 90 दिनों बाद 3 से 5 बच्चे को जन्म देती है.

15. चीता को जीने के लिए बहोत ही कम पानी की आवस्यकता पडती है. यह 3 से 4 दिन में एक बार पानी पिता है.

16. अपनी तेज रफ़्तार से दौड़ने के लिए पहेचाने जाने वाला चीता आज पूरी दुनिया में सिर्फ 7100 के करीब ही बचे है.

दोस्तों, उम्मीद है आपको Amazing Facts about Cheetah in Hindi - चीता के बारे में मजेदार बातें आर्टिकल अच्छा लगा होगा. कृपया इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करना.

यह भी पढ़े:-
  1. घोड़ो के बारे में 20 रोचक तथ्य
  2. टाइटनोबोआ सांप के बारे में रोचक जानकारी
  3. कछुओ के बारे में 18 रोचक तथ्य
  4. मच्छरों से जुडी 20 अनोखी बाते
  5. यह है दुनिया का सबसे बड़ा स्तनधारी जिव जिसके बारे में सायद आपको नहीं पता होगा.




चीता के बारे में 16 रोचक तथ्य और जानकारी - Interesting facts and information about Cheetah in Hindi चीता के बारे में 16 रोचक तथ्य और जानकारी - Interesting facts and information about Cheetah in Hindi Reviewed by The Facts File on December 18, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.