14 Amazing Laws of India in Hindi - भारतीय कानून के बारे में जानकारी


भारत के 14 अजीबो-गरीब कानून जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए  - What are some Shocking laws of India in Hindi

दोस्तों हमारा भारत देश एक बहोत ही विशाल देश है जिसमे तरह-तरह की सांस्कृतिक विविधता देखने को मिलती है. इस देश में हर जाती और धर्म के लोग रहेते. जाहिर सी बात है की सभी देशो के अपने अपने अलग कानून और सविंधान होते है. तो आज हम भारत देश के 20 एसे कानून के बारे में आपको बताने वाले है जो हम सभी को पता होना चाहिए.

1. Protection of Women from Domestic Violence ACT, 2005
सन 2005 में महिलाओ के Protection of Women from Domestic Violence ACT नामक कानून बनाया गया था. इस कानून के मुताबिक यदि कोई पति अपनी पत्नी पर किसी भी तरह का अत्याचार, दुर्व्यवहार, मारपीट, या किसी भी तरह की मानसिक और शारीरक हानी पहोचाता है तो उसको 3 साल या उससे अधिक साल की जेल की सजा हो सकती है..

इसके अलावा इस कानून के मुताबिक आप किसी भी महिला को शादी के दौरान या शादी के बाद दहेज़ के लिए ताने नहीं मार सकते है या दहेज़ की मांग भी नहीं कर सकते है. इतना ही नहीं आप अपनी पत्नी को शारीरिक संबंध बनाने के लिए या किसी भी तरह की अश्लील सामग्री देखने के लिए मजबूर भी नहीं कर सकते हो.

वैसे तो यह कानून महिलाओ की सुरक्षा की द्रष्टि से बिलकुल ठीक था लेकिन बहोत सारी महिलाए इस कानून का गलत फायदा भी उठाती है.

Example
2012 की साल में करीब 2 लाख लोगो को इस कानून के तहत गिरफ्तार कर लिया गया था लेकिन यह सभी लोग एसे थे जो इस कानून के गलत इस्तमाल के शिकार बने थे. एक पति को तो इस कानून का गलत इस्तमाल करके इतना जलील किया गया था की बाद में उसने आत्महत्या कर ली थी.

2. Motor Vehicle Act, 1988 सेक्शन 185 और 202 
इस कानून के तहत ड्राइविंग करते समय यदि आपके ब्लड में 100 ML के ब्लड में से 30 mg ब्लड ज्यादा मिलता है तो पुलिस आपको बिना किसी भी वोरेंट के गिरफ्तार कर सकती है.

भारत के 14 अजीबो-गरीब कानून जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए  - What are some Shocking laws of India in Hindi

3. दण्ड प्रकिया संहिता की धारा 46 
इस कानून के तहत पुलिस किसी भी महिलाओ को शाम के 6 बजे से सुबह के 6 बजे तक गिरफ्तार नहीं कर सकती है. यदि किसी स्त्री ने बहोत ही घिनोना अपराध किया है तो महिला पुलिस को न्यायालय में लिखित में अर्जी करनी पड़ेगी इसके बाद ही सिर्फ और सिर्फ महिला पुलिस कर्मी ही किसी स्त्री के शरीर को छू सकती है.

4. भारतीय दंड संहिता, 166 A 
इस कानून के मुताबिक पुलिस ऑफिसर किसी भी को FIR लिखने से मना नहीं कर सकते है, यदि कोई पुलिस ऑफिसर एसा करता है तो इसको 6 महीने से 1 साल तक की जेल की सजा हो सकती है.


5. भारतीय सरिउस अधिनियम 1887
यह कानून बेहद ही मजेदार है. इस कानून के मुताबिक भारत देश का कोई भी नागरिक भारत की किसी भी होटल में फ्री में पानी पि सकता है और फ्री में wash-room का इस्तमाल कर सकता है, फिर चाहे वो कोई सामन्य होटल हो या फाइव स्टार होटल. यदि कोई होटल वाले आपको एसा करने से रोकते है तो आप उनके खिलाफ Legal Action ले सकते हो.

6. The Land Acquisition Act, 2013

यह कानून सन 2013 में बना था जिसके मुताबिक भारतीय सरकार अपनी जरुरत के मुताबिक किसी भी किशान की जमीन को कम दाम देकर खरीद सकती है. पर इस कानून का कई सारे सरकारी नेताओ ने गलत इस्तमाल किया है और किशानो को सस्ते दाम देकर जमीन हडप रहे है. फ़िलहाल इस धारा पर Changes लाने के लिए केस चल रहा है.
14 Amazing Laws of India in Hindi - भारतीय कानून के बारे में जानकारी
7.  इंडियन पीनल कोड, 1860 सेक्शन 497
यह कानून बहोत ही अजीब है और पक्षपात वाला है. इस कानून के मुताबिक इंडिया में यदि कोई भी पुरुष शादी के बाद किसी और महिला से शारीरिक संम्बंध बनाता है तो उसको सजा सुनाई जाती है जबकि यही गलती यदि कोई शादीशुदा महिला करती है तो इसके लिए कोई भी सजा का प्रावधान नहीं है.

8. लिव-इन-रिलेशनशिप कानून
भारत में भी लिव-इन-रिलेशनशिप को मान्यता दे दी गई है. जो भी कपल इस रिलेशनशिप में रहेते है उनके होने वाले बच्चो को गैरकानूनी नहीं माना जाएगा और उन बच्चे को अपने माता-पिता की संम्पति में से हिस्सा भी दिया जाएगा. यदि कोई भी महिला इस रिलेशनशिप में अपनी मर्जी से रहेना चाहती है तो घरेलु हिंसा अधिनियम 2005 की धारा के तहत यह गैरक़ानूनी नहीं होगा.

9. पुलिस एक्ट, 1861
इस कानून के तहत सभी पुलिस ऑफिसर हमेशा डयूटी पर ही होते है फिर चाहे उसने युनिफोर्म पहेनी हो या नहीं पहेनी हो. यदि कोई इन्सान उन पुलिस ऑफिसर की मदद चाहता है तो वो एसा नहीं कहे सकता की में अभी डयूटी पर नहीं हु.

14 Amazing Laws of India in Hindi - भारतीय कानून के बारे में जानकारी

10. केरल में तीसरा बच्चा पैदा करना गैरकानूनी है 
चीन की तरह भारत के केरल राज्य में भी बच्चे पैदा करने को लेकर कानून बनाया गया है. इस कानून के मुताबिक केरल में सिर्फ 2 बच्चे पैदा करने की ही छुट है, इसके बाद हर एक बच्चे पर 10 हजार का जुर्माना देना होगा.


11. मातृत्व लाभ अधिनियम, 1961
इस कानून के मुताबिक कोई भी कंपनी वाले किसी भी गर्भवती महिला को जॉब से निकाल नहीं सकते है. यदि कोई कंपनी वाले एसा करते है तो उन कंपनी के मालिक को 3 साल तक की जेल की सजा हो सकती है.

12. मोटर वाहन अधिनियम धारा 129
इस धारा के मुताबिक भारत के हर एक नागरिक को मोटर साईकल चलाते वक्त हेलमेट पहेनना जरुरी है. यदि किसी नि हेलमेट नहीं पहेना है और इस दौरान Traffic Police या Constable आपकी बाइक से चाबी निकाल लेता है तो आप इन ऑफिसर के ऊपर क़ानूनी कार्यवाही कर सकते हो क्यूंकि यह एक गेरकानुनी क्रिया है.

भारत के 14 अजीबो-गरीब कानून जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए  - What are some Shocking laws of India in Hindi

13. ड्रिंक करने के लिए हर राज्य में अलग-अलग कानून
वैसे तो भारत में किसी भी तरह की शराब या तम्बाकू का सेवन करने की Legal age 18 तय की गई है. लेकिन भारत के हर राज्य में शराब को लेकर अलग कानून है. गुजरात सहित एसे कई सारे राज्य है जहाँ पर शराब पिने पर प्रतिबन्ध है तो बहोत सारे राज्य एसे है जहा पर बिना किसी की रोक टोक के शराब पि सकते है. कमाल है देश एक पर हर राज्य के कानून अलग-अलग.

14. सिलिंडर फटने पर मिलता है 40 से 50 लाख तक की राशी
जी हाँ, दोस्तों आपको जानकर हेरानी होगी की खाना बनाते समय यदि आपका गैस सिलिंडर फट जाता है तो आप अपने नुकसान की भरपाई करने के लिए गैस कंपनी से 40 लाख तक की डिमांड कर सकते हो.

जब भी आप गैस सिलिंडर लेते हो उस वक्त आपको फ्री में भी बिमा मिल जाता है. गैस कनेक्शन  लेते ही आप बिमा धारक बन जाते हो. लेकिन आपको जान-हानी का नुकसान तभी मिलेगा जब दुर्घटना के दौरान आपने रेगुलेटर और अन्य सिलिंडर से जुड़े सामान को गैस एजन्सी का ही इस्तमाल किया हो और वो आई एस आई मार्का वाला ही होना चाहिए.

Note: 
We try hard for correctness and accuracy. please tell us If you see something that doesn't look correct in this article about Shocking laws of India in Hindi and if you have more information about Shocking laws of India in Hindi then help for the improvements this article.
दोस्तों, उम्मीद है आपको भारत के 14 अजीबो-गरीब कानून जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए  - What are some Shocking laws of India in Hindi जानकारी जरुर पसंद आई होगी.

यह भी पढ़े:-
  1. भारत देश के बारे में संपूर्ण जानकारी
  2. भारत के नए केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के बारे में रोचक तथ्य
  3. भारत का सबसे रहस्यमई राज्य अंडमान-निकोबार के बारे में सबकुछ
  4. भारत की 6 एसी जगह जहाँ भारतीय नहीं जा सकते है
  5. लक्षद्वीप भारत का सबसे छोटा केंद्र शासित प्रदेश