Amazing Facts about Namibia in Hindi - नामीबिया के बारे में रोचक तथ्य

नामीबिया अफ्रीका महाद्वीप का एक बहुत ही अनोखा और अजीब देश है. अंगोला, बोत्सवाना, दक्षिण अफ्रीका इसके पड़ोसी देश है. दुनियाभर के लोगो को आश्चर्य में डालने वाला नामिब रेगिस्तान भी यहाँ पर ही मौजूद है जहाँ पर समुद्र और रेगिस्तान आपस में मिलते है. इस  आर्टिकल में आपको नामीबिया के बारे में कुछ ऐसे ही  Facts and information about Namibia in Hindi के बारे में जानकारी मिलने वाली है.

नामीबिया के बारे में रोचक तथ्य

Facts and information about Namibia in Hindi

Amazing Facts about Namibia in Hindi - नामीबिया के बारे में रोचक तथ्य

1. Namibia in Hindi की राजधानी विंडहोक है.

2. नामीबिया का कुल क्षेत्रफल 8, 25, 418 वर्गकिलोमीटर है वही इसकी जनसंख्या करीब 25 लाख है. इस तरह यह दुनिया में सबसे कम आबादी वाले देशों में शामिल है.

3. यह बात जानकर आपको ज़रुर हैरानी होगी की नामीबिया के कुनैन प्रान्त में रहने वाली हिम्बा जनजाति की महिलाएँ पूरी जिंदगी में सिर्फ एक बार ही नहाती है क्योंकि उनको पानी का इस्तेमाल करना मना है. इस जाती की महिलाएं नहाने की जगह पर खास तरह की जडीबुटी का इस्तेमाल करती है ताकी उनकी बॉडी से बदबू ना आए और पूरा शरीर फ्रेश रहे.

4. हिम्बा जनजाति की महिलाओं की त्वचा का रंग लाल होता है क्योंकि वो हेमाटाइट नामक लोशन का इस्तेमाल करती है जो जानवर की चरबी और हेमाटाइ की धुल से बना होता है. यह लोशन उनको कीड़े-मकोड़े के काटने से भी बचाता है.

5. नामीबिया में साल में 300 दिन धुप निकलती है.

6. पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा चीते की आबादी नामीबिया में है. यहाँ पर 3000 के करीब चीते मौजूद है.

7. नामीबिया में दुनिया में मौजूद 2 बहुत ही पुराने रेगिस्तान है. एक कालाहारी रेगिस्तान और दूसरा नामीब रेगिस्तान. यह दोनों ही एक दूसरे से बिलकुल भी अलग है.

8. नामीबिया के पश्चिम में मौजूद नामीब रेगिस्तान की सीमाएं अटलांटिक महासागर से मिलती है.

9. नामीबिया में मौजूद "एटोषा नेशनल पार्क" में बहुत सरे वन्यजीवों की प्रजातिया शामिल है जिनमे, दुनिया के सबसे ऊँचे हाथी, विलुप्त प्रजाति के काले गेंडे और कई अन्य जीवों शामिल है. इसके अलावा करीब 340 प्रजाति के पक्षी यहाँ पर पाए जाते है.

10. नामीबिया इतना ख़ूबसूरत देश है की इनके नज़ारे को देखने के लिए हर साल लाखों की संख्या में लोग यहाँ पर आते है.

11. Fish River Canyon पूरी दुनिया की दूसरी सबसे गहरी घाटी है, जिसकी गहराई 1,640 फिट और लम्बाई 160 किलोमीटर है. वही इसकी चौड़ाई 27 किलोमीटर है.

12. नामीबिया की आधिकारिक भाषा अंग्रेजी है पर ताज्जुब की बात तो यह है की देश के केवल 10 प्रतिसद लोग ही अंग्रेजी भाषा में बात करते है.

13. देश की ज्यादातर जनसंख्या ईसाई धर्म का पालन करती है.

14. पूरी दुनिया में जंगली घोड़े की आबादी अब सिर्फ नामीब रेगिस्तान में ही पाई जाती है.

15. नामीबिया के करीब 14.3 प्रतिसद वयस्क लोगो को HIV/AIDS है.

दोस्तों, आपको नामीबिया देश है सबसे अनोखा, जाने इसके बारे में सबकुछ - Facts and information about Namibia in Hindi आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसको सभी जगह पर शेयर ज़रुर करना.

आप दूसरे मजेदार आर्टिकल भी पढ़ सकते हो:-


loading...