Amazing Facts about Swamp Deer in Hindi | बारहसिंगा के बारे में अद्बुत तथ्य
Amazing Facts about Swamp Deer in Hindi | बारहसिंगा के बारे में अद्बुत तथ्य

बारहसिंगा एक हिरन के परिवार का जानवर है जिसको देखना बहोत ही दुर्लभ हो गया है. Swamp Deer एक एसा जानवर है जो विलुप्ति की और बढ़ रहा है अगर हमने कुछ भी नै किया तो यह कुछ ही सालो में इस धरती से गायब हो जाएगे.

बारहसिंगा ज्यादातर उत्तरी भारत में पाए जाता है हालाकी फ़िलहाल यह सायद ही भारत के कसी जिल्ले में देखने को मिलता होगा, आज यह जानवर नेपाल में देखने को मिलता है. आप को इस जानवर के नाम से जरुर सवाल हो रहा होगा की यह कैसा नाम है ? बारहसिंगा नाम इसके सिंघो की वजह से ही दिया गया है क्यूंकि इसके सिंघो में 12 या 12 से भी ज्यादा शाखाए होती है जो आप तस्वीर में देख सकते हो.

आज की इस आर्टिकल में हम आपको यह दुर्लभ जिव के बारे में बताने जा रहे है जो आज सायद ही भारत में देखने को मिलता है. यह जानवर क्या खाता है और कहा पाया जाता है और कई सारी Information about Swamp Deer(Barasingha) in HIndi आपको मिलने वाली है.

बारहसिंगा के बारे में 13 रोचक तथ्य | Information about Swamp Deer(Barasingha) in HIndi

Amazing Facts about Swamp Deer in Hindi | बारहसिंगा के बारे में अद्बुत तथ्य

1. बारहसिंगा को दलदल का मृग भी कहा जाता है. आज बारहसिंगा भारत में ही नहीं बल्कि पुरे विश्व से गायब हो गया है. आज यह जानवर उत्तर भारत के कुछ अभ्यारण में और नेपाल में ही पाया जाता है.

2. बारहसिंगा एक मध्यम आकार का हिरन है जिसकी ऊंचाई करीब 130 cm तक होती है वही उसका वजन 180 किलो से 185 किलो तक का होता है. नर बारहसिंगा मादा से थोड़े बड़े होते है.

3. बारहसिंगा का ओसतन जीवनकाल 20 से 30 साल का होता है.


4. बारहसिंगा की तिन उपप्रजाति भारत में देखने को मिलती है. वेस्टर्न बारहसिंगा जो गंगा के मैदान और नेपाल में देखने को मिलता है, साउथर्न बारासिंगा मध्य प्रदेश में देखने को मिलता है वही तीसरी प्रजाति इस्टर्न बारहसिंगा असम राज्य में देखने को मिलता है.

5. यह ज्यादातर अपने झुंड में ही रहेना पसंद करते है. इस्नके झुंड की संख्या 20 से लेकर 60 तक की होती है. उनके हर झुंड में नर के मुकाबले मादा ज्यादा होती है. कभी-कभी सिर्फ नर और मादा का भी झुंड होता है.

6. जब भी प्रजनन काल आता है तब एक ही झुंड में मोजूद सभी नर एक दुसरे के साथ मादा को रिजाने के लिए लड़ते है और जो भी जीतता है मादा बारहसिंगा उसके साथ सहवास करती है. उनका गर्भकाल करीब 8 महीने का होता है और इसके बाद मादा एक सावक को जन्म देती है.

7. बारहसिंगा एक शाकाहारी जानवर है जो पेड़ के पत्ते, घास और घास से बनी झड़ी बूटियों को खाते है. यह ज्यादातर अपने भोजन के ले सवेरे और साम को ही निकलते है और दिनभर आराम करते है.

8. बारहसिंगा गर्दन पर लंबे बाल होते है और उनके शरीर का रंग हल्का नारंगी और हल्के भूरे रंग का होता है.

9. बारहसिंगा का शिकार शेर और तेंदुआ जैसे जानवर करते है. खैर यह तो जंगली जानवर है जो अपने खोराक के लिए उनका शिकार करते है पर इन्सान भी कुछ रुपयों के लिए इस जानवर का शिकार करते है.

10. वर्तमान समय है यह हिरन प्रजाति का प्राणी दुलर्भ हो गया है पहेले यह पुरे एसिया महादीप में पाया जाता था लेकिन इसके शिकार की वजह से यह प्रजाति आज बहोत ही कम हो गई है.
11. ICUN के रिपोर्ट के अनुसार आज पूरी दुनिया में बारहसिंगा की संख्या करीब 3500 से 5000 के करीब है उनमे से बारहसिंगा की उपप्रजाति जो भारत में मोजूद है उनकी 4000 संख्या भी सामिल है.

12. कुल मिलाकर यह दुर्लभ प्रजाति के जिव जो नेपाल में और उत्तर भारत के अभ्यारण में ही मोजूद है और उनकी संख्या सिर्फ 1100 के करीब है जो हर दिन कम हो रही है.

13. अगर इन्सान अपनी घिनोनी हरकत बंध नहीं करेगे तो एक समय एसा भी आएगा जब आने वाली पेढ़ी को बारहसिंगा सहित कई सारे पशु-पक्षी देखने को नहीं मिलेगे.

दोस्तों, अगर आपको बारहसिंगा के बारे में 13 रोचक तथ्य और जानकारी | Information about Swamp Deer(Barasingha) in HIndi आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ share जरुर करना.

यह भी पढ़े
  1. 20 Horse Facts in Hindi | घोड़ो के बारे में 20 दिलचस्ब तथ्य
  2. Information about Lion in Hindi | World Lion Day 2019 | जंगल के राजा शेर के बारे में रोचक तथ्य
  3. Ramprasad : Brave soldier of Maharana Pratap | रामप्रसाद एक बहादुर हाथी
  4. Taitanoboa Snake (टाइटनोबोआ सांप) के बारे में रोचक तथ्य | Taitanoboa : Biggest Snake of the world
  5. Why do dogs run barking behind running cars? आखिर चलती गाड़ी और बाइक के पीछे क्यों भागते हे कुत्ते?
  6. इन्सान को कैसे पता की डायनासोर कैसे दिखते थे ? | Mystery of Dinosaurs in Hindi
  7. केलिकोथेरियम के बारे में जानकारी एवं रोचक तथ्य | Facts about Chalicotherium 
  8. कैसे हुआ डायनासोर का अंत? डायनासोर का अंत और इन्सानों का जन्म- जानिए पूरी कहानी
  9. चमगादड़ से जुड़े कुछ ऱोचक तथ्य | Facts about Bat
  10. जिराफ की गर्दन लंबी क्यू होती है? | जिराफ के बारे में रोचक जानकारी
loading...