Amazing Facts about Black Hole in Hindi - ब्लैक होल के बारे में रोचक तथ्य

हम सभी ने ब्लैक होल का नाम अवस्य सुना होगा, Black Hole भी एक रहस्यमई चीज है, जितना समय वैज्ञानिको को यह पता लगाने में चल रहा है की ब्रह्मांड कितना बड़ा है?, आखिर समुद्र कितना गहेरा है? इन दोनों चीजो की तरह ब्लैक होल का रहस्य भी वैज्ञानिको के लिए सरदर्द बन चूका है.

खैर वैज्ञानिको को इतना तो अवस्य पता चल गया है की एक ब्लैक होल बहोत ही विशालकाय दानव होता है जो अपनी आसपास की सभी चीजी को अपने मुख में खिंच लेता है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको Black Hole क्या है? Amazing Facts about Black Hole in Hindi के बारे बताने वाले है.

Black Hole क्या है?
इस के बारे में अलग-अलग लोगो ने राय दी हुई है लेकिन भारतीय वैज्ञानिक सुब्रमन्यम चंद्रशेखर के इसकी Definition बहोत ही अच्छी तरह से की है. उनके मुताबिक जब कोई तारा अपना इंधन समाप्त कर लेता है यानि की अपनी ऊर्जा खो देता है तब वो अपने खुद के गुरुत्वाकर्षण बल को भी नहीं सम्भाल पाता है जिसकी वजह से इस तारे के अंदर एक बड़ा विस्फोट होता है जिसको सुपरनोवा कहा जाता है.


विस्फोट के बाद जो भाग बच जाता है वो संकुचित होने लगता है और इसका घनत्व बहोत ही ज्यादा होता है, इस तारे को न्यूट्रोन तारा कहा जाता है. यह बचा एक छोटे काले बिंदु का आकार ले लेता है जो लगातार बढ़ता ही जाता है इसको ही ब्लैक होल कहा जाता है.

Amazing Facts about Black Hole in Hindi - ब्लैक होल के बारे में रोचक तथ्य

Amazing Facts about Black Hole in Hindi - ब्लैक होल के बारे में रोचक तथ्य

1. सबसे पहेले सन 1972 में ब्लैक होल खोजा गया था जिसका नाम था Cygnus X1.

2. ब्लैक होल की मुख्य ताकत उसके मध्यस्थ में मोजूद छोटे से बिंदु में होती है जिसको "सेंट्रल सिंगुलैरिटी पॉइंट" कहा जाता है. वही ब्लैक होल की सीमओं को "इवेंट होराइजॉन" कहा जाता है. ब्लैक होल की सीमा में जो भी जाता है वो कभी भी वापिस नहीं आता है. यहाँ तक की अगर प्रकाश भी इसके अन्दर जाता है तो वो भी वापिस नहीं आता है.

3. Super Massive Black Hole अब तक खोजे गए सभी ब्लैक होल में सबसे बड़ा है. यह ब्लैक होल हमारे सूर्य से लाखो गुना बड़ा होता है और यह ब्रह्मांड में मोजूद किसी भी गलेक्सी के बिच में उत्पन्न होता है.

4. ब्लैक होल का गुरुत्वाकर्षण बल ब्रह्मांड में सबस शक्तिशाली होता है. यह अपने आसपास वाले सभी क्षुद्र ग्रह और तारे को अपनी और खिंच लेता है. हमारी Milky way गैलेक्सी में भी एक ब्लैक होल खोजा गया है जो हमारे सूरज से 30 लाख गुना बड़ा है लेकिन चिंता की बात नहीं है क्यूंकि यह ब्लैक होल से हमारी पृथ्वी अरबो मिल की दुरी पर है.

5. आईस्टाइन के मुताबिक अगर कोई भी इन्सान ब्लैक होल में गिर जाता है तो वो इनके लिए बेहद ही दुखद अनुभव होगा क्यूंकि वो इन्सान कभी भी वहा से बहार नहीं निकल पाएगा और लगातार निचे ही गिरता जाएगा और आपका शरीर कुछ ही पल में खत्म हो जाएगा.

6. वैज्ञानिको के मुताबिक ब्लैक होल की मदद से हमको समय में जाने की ताकत मिल सकती है और साथ ही ढेर सारी ऊर्जा भी प्राप्त हो सकती है.

7. ब्लैक होल से ब्रह्मांड की कोई भी चीज बच नहीं सकती है पर विकिरण इससे बच सकते है.

8. अगर दो ब्लैक होल आपस में टकराते है तो दोनों ब्लाच होल अपने अपने गुरुत्वाकर्षण की ताकत के कारन आपस में जुड़ जाएगे और एक विशाल ब्लैक होल में परिवर्तित हो जाएगा.

9. जब भी कोई बड़ा आकाशीय पिंड ब्लैक होल की और खिंचा आता है तब उसके घर्षण की वजह उस पिंड के सारे अणु बिखर जाते है  जिसकी वजह से  काफी शोर होता है. ताजुब की बात तो यह है की बिखरे हुए अणु को भी ब्लैक होल अपनी सीमा से बहार नहीं जाने देता है.

10. ब्लैक होल के अंदर कोई भी भौतिक विज्ञान के नियम काम नहीं करते है. इसी वजह से वहा पर समय और अंतरीक्ष का कोई भी वर्चस्व नहीं है.

11. जब भी कोई विशाल तारा अपने अंत की और पहुचता है तो वो धीरे धीरे सुपरनोवा बन जाता है और एक विस्फोट के साथ खत्म हो जाता है जो बाद में एक ब्लैक होल में रूपान्तरित हो जाता है.

12. विज्ञान आज लगातार ब्लैक होल पर नजर रखे हुए है क्यूंकि वो ब्लैक होल की ऊर्जा का इस्तमाल करना चाहते है और यदि उनमे वैज्ञानिक कामयाब रहे तो भविष्य में हम टाइम ट्रावेल कर सकेंगे.

दोस्तों अगर आपको Black Hole क्या है? Black Hole के बारे में रोचक जानकारी आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करना.

आपको यह जानकारी भी अच्छी लगेगी:-
  1. About Moon in Hindi | चाँद की उत्पति कैसे हुई थी? चंद्रमा की पूरी जानकारी एवं रोचक तथ्य
  2. Information about Mars Planet in Hindi | मंगल ग्रह के बारे में रोचक तथ्य, जानकारी और जीवन संभावनाए
  3. Information about Space in Hindi | अंतरिक्ष के बारे में अद्भुत रोचक जानकारी
  4. Jupiter Planet in Hindi | बृहस्पती ग्रह के बारे में अनोखे रोचक तथ्य
  5. Scientific Facts जिस पर आपको यकीन नहीं होगा पर सच है
  6. Venus Planet (शुक्र ग्रह) के बारे में 15 रोचक तथ्य | 15 Facts about planet Venus in Hindi
  7. What is the most expensive substance of the universe? | ब्रह्माण्ड का सबसे महंगा पदार्थ क्या हे ?
  8. अरुण (युरेनस) ग्रह के बारे में जानकारी एवं रोचक तथ्य | Amazing Facts and Information about Uranus Planet
  9. क्या सच में धरती अंत के करीब जा रही हे? Human Overpopulation: Still an Issue of Concern?
  10. क्या होगा अगर सूरज अचानक से गायब हो जाये?What will Happen if the Sun Disappeared
  11. ध्रुव तारे के बारे में पूरी जानकारी | Facts about North Star in Hindi
  12. बुध ग्रह का कडवा सच | Facts about planet Mercury in hindi
  13. वरुण ग्रह के बारे में 15 रोचक तथ्य | Amazing facts about Neptune Planet in Hindi