Scientific Facts जिस पर आपको यकीन नहीं होगा पर सच है

Scientific Facts जिस पर आपको यकीन नहीं होगा पर सच है | Scientific Facts you won't believe are true

Scientific Facts जिस पर आपको यकीन नहीं होगा पर सच है

जब भी हम विज्ञान के बारे में सोचते है या बात करते है तो हमारे दिमाग में आईस्टाइन और न्यूटन जैसे महान वैज्ञानिको के बारे में खयाल आता है. यह विज्ञान हमारे चारो और है सुबह उठने से रात को सोने तक. हमारे द्वारा की जाने वाली ज्यादातर Activities को हम science की बदोलत ही आशानी से पूरी कर पाते है जादू, भुत-प्रेत और भगवान के चमत्कार के बारे में ज्यदातर लोग जानते ही है और बहोत लोग इस बात पर यकीं भी करते है लेकिन दूसरी तरफ science एक एसी चीज है जिससे जुड़े फैक्ट्स और तथ्य भी किसी जादूगर से कम नहीं है.

आज के इस आर्टिकल में में आपको कुछ एसे ही रोचक और amazing facts के बारे में बताने वाला हु जिस पर आपको यकीं ही नहीं होगा पर सच है. तो चलिए जानते है ऐसे कुछ तथ्य के बारे में.

Scientific Facts जिस पर आपको यकीन नहीं होगा पर सच है | Scientific Facts you won't believe are true

1. हमारी आँखों की देखने की Quality को अगर एक camera की तरह Pixel में मापा जाए और किसी मोबाइल के कैमेरे की जगह इन्सान की आँख लगादी जाए तो इसका Resolution लगभग 576 Mega Pixels हो जाएगा. सामान्यतः हम जितनी भी चीजे देखते है हमारी आँखों को वो उलटी ही नजर आती है पर हमारा दिमाग इन्सानी आँखों द्वारा दीखाई देने वाली सभी उलटी चीजो को सीधी करके दिखता है. हे यकीन करना मुस्किल पर सच है. मानव दिमाग के बारे में रोचक तथ्य


2. हाल ही में की गई एक रिसर्च से पता चला है की इन्सान की मोत भूखे रहेने से इतनी जल्दी नहीं होती है जितनी जल्दी बिना सोए लगातार जागते रहेने से हो जाती है.

Scientific Facts जिस पर आपको यकीन नहीं होगा पर सच है | Scientific Facts you won't believe are true

3. जब हम सो जाते है तब हमारे दिमाग की स्थिति और सपनो से जुड़े कई एसे तथ्य सामने आते हे जिन पर वैज्ञानिक किस सालो से रिसर्च कर रहे है. कई बार एसा होता है की सुबह के समय हमारी नींद तो खुल जाती है पर हमारी आंखे बंध रहेती है. एसी स्थिति में हम सपना भी देख रहे होते है और हमें पता भी होता है की हम जाग रहे है. यानि की नींद खुल जाने के बावजूद भी सपना चालू ही रहेता है.


इसके आलावा कई बार एसा भी होता है की हम बिस्तर से चाह कर भी उठ नहीं पाते है. हमारी आंखे बंध ही रहेती है और हम हमारे शरीर में चाहकर भी Movement नहीं ला पाते है. एसे में हम बहोत घबरा जाते है. इस स्थिति को Sleep Paralysis कहा जाता है जो पूरी तरह normal है. सभी इन्सान को अपनी जिन्दगी में यह एक बार जरुर होता है लेकिन इसके बारे पता नहीं होने की वजह से वो घबराहट और डर के कारन इस बात को भुत-प्रेत या आत्मा जैसी चीजो के साथ जोड़ देता है.

Scientific Facts जिस पर आपको यकीन नहीं होगा पर सच है | Scientific Facts you won't believe are true

4. हर फल का एक अपना अलग मौसम होता है पक कर पूरी तरह से तैयार होने के लिए. ईसि लिए इस इन्हें Seasonal Fruits भी कहा जाता है. लेकिन क्या आपको पता है की Pineapple ही एक लौता एसा फल है जिसे पक कर पूरी तरह तैयार होने के लिए 2 साल लगते है.

5. क्या आपको पता है की Heroin जो की आज पूरी तरह Illegal है पर एक समय था जब वो मेडिकल स्टोर पर खासी की दवाई के रूप में मिला करती थी. सन 1890 में बायर नामक एक जर्मनी की कंपनी ने Aspirin और Lycetol के साथ Heroin ड्रग्स का इजाद किया था. उस समय बच्चे से लेकर बूढ़े तक सभी लोग खासी से बचने के लिए इस ड्रग्स का सेवन करते थे. लेकिन नशीली होने के कारन सिर्फ 2 ही साल में कई सारे लोगो को इसकी लत लग गई थी जिसके चलते सन 1914 में इसको अमेरिका में बेन कर दिया गया और इसके बाद 1924 में हेरोइन को FDA द्वारा पूरी दुनिया में बेन कर दिया गया. शराब पिने के बाद हमारे शरीर में क्या होता है.

6. हम रोजाना घर से बहार निकलने के बाद कई अनजान लोगो से रूबरू होते है. आपको जानकर हेरानी होगी की सपनो में हम जो भी देखते है वो सभी चीजो को हमने कहि न कही देखा होता है. हम किसि भी चीज या इन्सान को एक बार देखते है तो इसकी तस्वीर हमारे दिमाग में हमेशा के लिए स्टोर हो जाती है और वही चीज हम सपने में देखते है.

7. तेल, ग्रीस और तारा-तरह के Lubricants इन्सानों द्वारा बनाए गए एसे पदार्थ है जो काफी चिकने होते है लेकिन इस अस्भी से कई हजार गुना ज्यादा चिकना पदार्थ हम इन्सानों के शरीर में मोजूद है जिसे इन्सान ने नहीं बनाया है. वो चीज हमारी हड्डियों के बिच में पाई जाती है जिसका नाम है Synovial Fluid. यह पदार्थ हमारे घुटने में पाए जाते है जो घुटने की हड्डियों में होने वाले घर्षण को रोकता है और जोड़ों की Movement को आसान बनाता है.

Scientific Facts जिस पर आपको यकीन नहीं होगा पर सच है | Scientific Facts you won't believe are true

8. पेरिस में स्थित Eiffel Tower दुनिया के सात अजूबो में सामिल हे यह बात तो हम सभी को पता है लेकिन क्या आपको पता है की Eiffel Tower की ऊंचाई गर्मियों के मौसम में 5.6 इंच बढ़ जाती है. एसा इस लिए होता है की यह टावर पूरा लोहे से बना है और लोहा गरमी से फैलता है. 7 वंडर ऑफ़ वर्ल्ड पार्क क्या है?

9. एक Scientific रिसर्च से पता चला की जो लोग जन्म से ही अंधे होते है वो लोग भी सपना देख सकते है. भले ही उन लोगो ने जन्म से किसी भी व्यक्ति के आकार, कलर को ना देखा हो फिर भी वो लोग अपने Imagination पावर से तस्वीर को महेसुस कर सकते है.

Scientific Facts जिस पर आपको यकीन नहीं होगा पर सच है | Scientific Facts you won't believe are true

10. भारत का रास्ट्रीय प्राणी बाघ है जो अब पूरी दुनिया में सिर्फ 3200 ही बचे है और भारत में सिर्फ 1411 ही बचे है. लेकिन हेरान करदेने वाली बात यह है की पूरी भारत और पूरी दुनिया को मिलाकर जितने बाघ इस धरती पर है इससे 2 गुना ज्यादा बाघ अमेरिका की Private Activity में कैद है.  WWE की रिपोर्ट के मुताबिक वहा पर 5 हजार से 7 हजार बाघ कैद है. तस्मानिया टाइगर के बारे में रोचक तथ्य.

11. आजकल तो Led टीवी का जमाना है लेकिन कई साल पहेले सभी के पास ब्लैक एंड वाइट और Picture Tube टीवी था. उस वक्त एंटीना का इस्तमाल किया जाता था. अगर आपने ध्यान दिया हो तो हम सभी के सामने कभी-कभी टीवी पर ख़राब सिग्नल के कारन दोनों तरफ से सफ़ेद और काले कलर के डिस्प्ले नजर आते थे और साथ ही अजीब सी आवाज भी आती थी. इस आवाज को स्टेटिक कहा जाता है.

टीवी पर आने वाली इस हामरे universe की होती है क्यूंकि जब भी टीवी पर कोई भी सिग्नल नहीं आता है तो हमारा एंटीना universe की अवाज को sidelight के जरिए टीवी पर स्ट्रीम करने लगता है. इसका मतलब अगर आप universe की सैर करने जाए तो टीवी पर आने वाली यह आवाज आपको वहा पर भी सुनाई देगी. हेना अजीब लेकिन fact तो फेक्ट ही है. ब्रह्मांड के अजीब सितारे.

12. रसिया पूरी दुनिया का सबसे बड़ा देश है. अगर बात करे क्षेत्रफल की तो इसके मामले में हमारा भारत देश रसिया के कुल क्षेत्रफल का आधा भी नहीं है इसके बावजूद भी भारत की Population रसिया से कई गुना ज्यादा है. हेरानी की बात तो यह है की हमारा पडोसी मुल्क जो रशिया से कई गुना ज्यादा छोटा है उसकी population 16.3 करोड़ है जो रसिया से ज्यादा है. रशिया की population सिर्फ 14.3 करोड़ ही है. भारत के बारे में सारी जानकारी

उम्मीद है आपको यह आर्टिकल जरुर पसंद आया होगा. एसी ही रोचक जानकारी के लिए हमारे इस ब्लॉग को आज ही subscribe करे ताकि मेरे हर एक आर्टिकल की खबर आप तक पहोच सके. subscribe करने में कोई भी चार्ज नहीं लगेगा.

यह भी पढ़े:-

  1. भारत को सोने की चिड़िया क्यों कहा जाता था
  2. वेस्टइंडीज देश नहीं है तो क्या है
  3. न्यूजीलैंड के बारे में सारी जानकारी
  4. हिममानव कोन है? क्या सच में होते है?


Scientific Facts जिस पर आपको यकीन नहीं होगा पर सच है Scientific Facts जिस पर आपको यकीन नहीं होगा पर सच है Reviewed by The Facts File on June 30, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.