20 Amazing Facts about Mars in Hindi | मंगल ग्रह के बारे में दिलचस्ब जानकारी और तथ्य
20 Amazing Facts about Mars in Hindi | मंगल ग्रह के बारे में दिलचस्ब जानकारी और तथ्य
माना जाता है की आज से करोडो साल पहेले मंगल ग्रह पर जीवन मोजूद था. लेकिन कुछ दुर्घटना के कारन यह ग्रह पर मोजूद सारा पानी समाप्त हो गया और आज की तरह यह ग्रह बंजड और वीरान हो गया. इसी लिए वैज्ञानिक आज भी यह बात मान रहे है की इस ग्रह पर किसी भी तरह का जीवन आज भी मोजूद हो सकता है और इसी लिए बार-बार मंगल ग्रह पर space भेजा जा रहा है.


वैज्ञानिको का मानना है की मंगल ग्रह ही एक मात्र एसा ग्रह है जहा पर हमारी पृथ्वी की तरह जीवन मोजूद है और भविष्य में यह मानव के लिए रहेने के एक नया केंद्र भी बनेगा. विज्ञानिको को एसा इस लिए लगता है की नाशा द्वारा इस ग्रह पर Liquid Water, मीथेन गेस और Organic Molecules होने का साबुत प्राप्त किया गया है. मीथेन गेस को जीवो की उत्पत्ति का कारन मन जाता है और Liquid Water & Organic Molecules जीवो को आगे बढ़ने के लिए मदद करता है. इसी वजह से वैज्ञनिको को पूरा भरोसा है की मंगल ग्रह पर जीवन सक्य है.

खैर जो भी हो दुनियाभर की सभी space agency मंगल ग्रह पर जीवन की खोज करने के लिए अपने अपने मिशन भेज रहे है और मंगल के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त करना चाहते है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको मंगल ग्रह के बारे में रोचक तथ्य, जानकारी और जीवन संभावनाए के बारे में बताने जा रहे है.

Information about Mars Planet in Hindi | मंगल ग्रह के बारे में रोचक तथ्य, जानकारी और जीवन संभावनाए

Information about Mars in Hindi | मंगल ग्रह के बारे में दिलचस्ब जानकारी और तथ्य

1. अब तक दुनिया के सभी देशो ने मिलकर Mars(मंगल ग्रह) पर करीब 51 मिशन भेजे है. जिनमेसे केवल 21 मिशन ही सफल रहे है. खुशी की बात तो यह की भारत का पहेला मिशन मंगलयान अपनी पहेली ही कोशिश में मंगल पर जा पहुंचा है और इस तरह मंगलयान की सफलता के साथ ही पहेली कोशिश में मंगल ग्रह पर जाने वाला भारत विश्व का प्रथम देश बन गया है.


अभी तक केवल European Space Agency, American Space Agency और Russian Space Agency ही मंगल ग्रह की कक्षा में पहोच पाए है वो भी कई सारे प्रयास के बाद.
Information about Mars Planet in Hindi | मंगल ग्रह के बारे में रोचक तथ्य, जानकारी और जीवन संभावनाए
Mars Orbiter Mission - मंगलयान मिशन
2. Mars Orbiter Mission यानी की मंगलयान मिशन को मंगल ग्रह पर इसरो द्वारा 5 नवम्बर 2013 को भेजा गया था. मंगलयान मिशन 24 सितंबर 2014 में सफलता पूर्वक मंगल ग्रह की कक्षा में पहोच गया था. मंगलयान आज भी Mars पर है और नई-नई जानकारिया भेजता रहेता है.

3. मंगल ग्रह का व्यास लगभग 6791 किलोमीटर है और यह ग्रह सौरमंडल का चोथा ग्रह है. यह ग्रह सूरज से करीब 14.2 करोड़ मिल की दुरी पर है.

4. सौरमंडल का सबसे बड़ा पर्वत मंगल ग्रह पर ही मोजूद है जिसको ओलिंप मोन्स कहा जाता है. यह पर्वत 24 किलोमीटर ऊँचा है.

5. मंगल ग्रह के एक साल पृथ्वी के 687 दिन के बराबर होता है.

6. क्या आपको पता है भारत द्वारा भेजा गया मिशन मंगलयान अब तक का पूरी दुनिया द्वारा भेजे गए सभी मिशन से सस्ता है. मंगलयान मिशन की लागत 450 करोड़ रुपए हुई थी.

7. भारत अपने मंगलयान की सफलता के बाद मंगलयान 2 को भी भेजने की तैयारी में लगा हुआ है और माना जाता है की यह मिशन Oct 2019 में भेजा जाएगा.

8. अभी मंगल ग्रह पर ओक्सीजन की मात्रा ना के बराबर है और इसका ओसतन तापमान भी -36 सेल्सियस के करीब रहेता है जिसकी वजह से इन्सानों का वहा पर जिन्दा रहेंना बहोत ही मुस्किल है.

9. मंगल ग्रह पर भी पृथ्वी की तरह ही साल में 4 मौसम आते है. पतझड, ग्रीष्म, शरद और शीत. गरमी में यहाँ का तापमान 30 डीग्री सेल्सियस के आसपास रहेता है हालाकी जब शरदि का मौसम आता है तब इसका तापमान -145 डीग्री सेल्सियस तक चला जाता है. वो अलग-अलग जगह पर ज्यादा और कम होता है.

10. मंगल ग्रह का गुरुत्वाकर्षण बल पृथ्वी की तुलनामे 38 प्रतिसद ही है. यानी की पृथ्वी पर 100 किलो के वजन वाला इन्सान मंगल पर 38 किलो का होगा.

11. मंगल ग्रह के पास दो उपग्रह है जिसका नाम फोबोस(Phobos) और डिमोस(Deimos) है. जिनमे फोबोस का व्यास करीब 13.8 मिल है वही डिमोस का व्यास 7.8 मिल है.


12. सौरमंडल में 2 तरह के ग्रह होते है एक गैस के बादलो से बना होता है दूसरा जमीन यानी की भूमि से बना होता है. मंगल ग्रह भी पृथ्वी की तरह भूमि से बना हुआ है. इसी लिए यहाँ पर जीवन संभव हो सकता है.

13. मंगल ग्रह की सतह लाल रंग की होने के कारन इसको लाल ग्रह भी कहा जाता है.

14. मंगल के वातावरण में 95.32 प्रतिसद कार्बन डाइ ओक्साइड, 1.93 प्रतिसद ऑर्गन, 0.13 प्रतिसद ओक्सीजन और 2.7 प्रतिसद नाइट्रोजन मोजूद है.

15. यदि कोई भी अंतरीक्ष यात्री बिना स्पेस शूट के मंगलपर खड़ा होता है तो तुरंत ही उसकी मृत्यु हो जाएगी.

16. क्या आपको पता है की मंगल ग्रह से पृथ्वी और चन्द्रमा दोनों नंगी आँखों से दिखाई देते है पर यह दोनों ग्रह सिर्फ एक छोटे से तारे जैसे दीखते है.

17. Mars Planet पर सूरज के ढलते वक्त और दोपहर को पृथ्वी से बिलकुल विपरीत तरह का नजारा दीखता है. आप निचे दी गई तसवीर से देख सकते हो की किस तरह का नजारा दीखता है.
20 Amazing Facts about Mars in Hindi | मंगल ग्रह के बारे में दिलचस्ब जानकारी और तथ्य
मंगल ग्रह का दोपहर का समय

20 Amazing Facts about Mars in Hindi | मंगल ग्रह के बारे में दिलचस्ब जानकारी और तथ्य
मंगल ग्रह का सूरज ढलने का समय

18. ब्रुस्पति ग्रह(Jupiter Planet) का गुरुत्वाकर्षण इतना पॉवर फुल है की वो मंगल ग्रह की कक्षा में बदलाव कर सकता है.

19. मंगल ग्रह पृथ्वी के व्यास के आधे से भी कम है इसके बावजूद भी मंगल पर मोजूद भूमि लगभग पृथ्वी पर मोजूद भूमि के बराबर ही है.

20. क्या आपको पता है की कभी अगर मंगल पर जीवन की शुरुआत होती भी है तो भी इन्सानों के लिए जीना बेहद मुस्किल होगा क्यूंकि जहा सूरज के अल्ट्रा वायोलेट किरण को रोकने के लिए पृथ्वी के सतह पर ओजोन स्तर मोजूद है वही मंगल ग्रह पर सूरज के अल्ट्रा वायोलेट किरण सीधे ही गिरते है जो इन्सानों के लिए बेहद ही घातक और जानलेवा है.

यह भी पढ़े:-

  1. Scientific Facts जिस पर आपको यकीन नहीं होगा पर सच है
  2. कितना बड़ा है हमारा ब्रह्मांड | How Big is the Universe
  3. क्या सच में धरती अंत के करीब जा रही हे? Human Overpopulation: Still an Issue of Concern?
  4. क्या होगा अगर सूरज अचानक से गायब हो जाये?What will Happen if the Sun Disappeared
  5. ध्रुव तारे के बारे में पूरी जानकारी | Facts about North Star in Hindi
  6. बुध ग्रह का कडवा सच | Facts about planet Mercury in hindi